Domain Authority Kya Hai और Domain Authority कैसे बढ़ायें?

Domain Authority Kya Hai: चाहे आप एक अनुभवी Blogger हों या SEO की दुनिया में बिल्कुल नए हों, आपने कभी-कभी Domain Authority (DA) के बारे में अवश्य ही सुना होगा। SEO Industry में DA Metric का एक लंबा इतिहास है, और कई SEO रणनीतिकार वेबसाइटों की रैंकिंग क्षमता को समझने और मापने के लिए इसका उपयोग करते हैं।

जिस भी वेबसाइट की Domain Authority अच्छी होती है उसकी रैंकिंग Power बहुत ज्यादा होती है, लेकिन जिस भी वेबसाइट का DA कम होता है उसे रैंक करने में उतनी ज्यादा परेशानी होती है। लेकिन बार-बार ऐसा नहीं होता है क्योंकि DA और Page Authority गूगल के रैंकिंग फैक्टर नही हैं। इसे Google के द्वारा नहीं बनाया गया है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

लेकिन वास्तव में Domain Authority Kya Hai और यह SEO के लिए कितना महत्वपूर्ण है? Domain Authority केवल SEO विशेषज्ञों के लिए नहीं है, और जो कोई भी Blogger सर्च इंजन रिजल्ट पेज में High Ranking प्राप्त करना चाहता है, वह इस साइट Authority Metric की अधिक जानकारी से लाभ उठा सकता है।

इस लेख में हम आपको बतायेंगे कि डोमेन अथॉरिटी क्या है? (What is Domain Authority in Hindi) इसके क्या फायदे हैं? Blog की Domain Authority Kaise Badhaye और DA, SEO के लिए क्यों महत्वपूर्ण है।

तो ज्यादा समय न वर्बाद करते हुए सीधा चलते हैं अपने लेख पर और विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं कि Domain Authority क्या है कैसे बढ़ायें और इसके क्या फायदे हैं?

Domain Authority क्या है? (What is Domain Authority in Hindi)

Domain Authority Kya Hai
Domain Authority Kya Hai

Domain Authority (DA) आपकी वेबसाइट पर मौजूद Relevant Backlinks तथा अन्य लोकप्रिय वेबसाइटों से आपकी वेबसाइट के लिंक की संख्या को संदर्भित करता है। उन बैकलिंक्स की Relevance भी आपके स्कोर में योगदान देती है।

Moz ने वेबसाइट को यह पता लगाने में मदद करने के लिए Domain Authority मेट्रिक को बनाया कि उनकी वेबसाइट सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERPs) पर कहाँ रैंक कर सकती है। Domain Authority यह पता लगाने के लिए लगभग 40+ फैक्टर्स का उपयोग करता है। यह समय के साथ किसी भी वेबसाइट की रैंकिंग Power को ट्रैक कर सकता है।

जैसे की मैं पहले ही बता चुका हूँ कि Google वेबसाइटों को रैंक करने का निर्णय लेने के लिए Ranking Factor के रूप में Domain Authority का उपयोग नहीं करता है। इसलिए यह कोई गूगल का मीट्रिक नहीं है जो सर्च इंजन रिजल्ट पेज में आपकी वेबसाइट की रैंकिंग में सुधार करेगा।

हालांकि, Domain Authority एक अच्छा Indicator है जो Competitors के संबंध में आपकी वेबसाइट के Performance का आकलन करने में आपकी मदद करता है। आजकल, इस Metric का उपयोग केवल Moz द्वारा ही नहीं बल्कि SEMrush जैसे विभिन्न SEO टूल ने अपना खुद का Authority metric बना लिये हैं।

यह Algorithm है, जो Backlinks, Referring Domains और Organic Traffic आदि डाटा का उपयोग करके Domain Authority के स्कोर को तय करता है। मैं आपको एक बार फिर बता देता हूँ कि Domain Authority गूगल का कोई आधिकारिक Ranking Factor नही है। हाँ यह अपके Competitors के संबंध में आपकी वेबसाइट के Health को जानने के लिए एक बहुत ही उपयोगी मीट्रिक है।

Domain Authority कैसे Check करें?

अपने Domain Authority करने के लिए आप MOZ का उपयोग कर सकते हैं। यहाँ पर आप फ्री में Domain Authority को चेक कर सकते हैं। यहाँ पर डोमेन अथॉरिटी चेक करने के लिए आपको अपने Domain Name का Root URL (जैसे- a2zhindime.com) डालना होगा इसके बाद आपकी वेबसाइट का DA आपके सामने वेबपेज दिखाई देने लगेग।

यहाँ पर आप आपनी वेबसाइट की Linking Domains, एक पेज पर unique Link की संख्या और Keyword की कुल संख्या जिस पर यह वेबसाइट बनी है। देख सकते हैं।

इसके अलावा भी कई टूल हैं जिनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट के डोमेन अथॉरिटी को चेक कर सकते हैं। जैसे :- Linkgraph.io, Ahrefs, SEMrush आदि। यहाँ तक आप जान चुके हैं कि Domain Authority Kya Hai? इसे कैसे चेक करें। अब आप आगे जानेगे कि Domain Authority Kaise Badhaye

Domain Authority Kaise Badhaye?

क्योंकि DA की गणना मुख्य रूप से Backlinks के माध्यम से की जाती है, Link Building जैसी Off-Site Strategies या Off Page SEO आपके स्कोर को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन यह उतना आसान नहीं है जितना लगता है, क्योंकि आपका इस पर कोई नियंत्रण नहीं होता है कि कोई अन्य वेबसाइट आपकी वेबसाइट से लिंक करना चुनती है या नहीं।

साथ ही, कुछ Link-Building रणनीतियों को “Black-Hat” माना जाता है, जिसका अर्थ है कि यदि आपकी वेबसाइट Backlink के लिए पैसे देती है या Spammy Link से संलग्न होती है, तो Google द्वारा उसे Penalized किया जा सकता है।

लेकिन आपकी वेबसाइट के Domain Authority को सही तरीके से बढ़ाने के बहुत सारे तरीके हैं, नीचे मेरी कुछ पसंदीदा Link Building रणनीतियाँ हैं, अगर आप इन्हे अपने वेबसाइट में फॉलो करते हैं, तो आसानी से आपकी वेबसाइट का DA बढ़ जायेगा।

#1 – High Quality Content लिखना

सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात आप आपनी वेबसाइट के High Quality Content लिखें। इसके आपको बहुत से मिलेंगे अगर आपका कंटेंट अच्छा और युजर्स के लिए Helpful है, तो Google आपके आर्टिकल को खुद High रैंक प्रदान करता है। क्योंकि गूगल उस कंटेंट को सपोर्ट करता है जो युजर्स की अच्छी तरह से उनके द्वारा सर्च की गई Query में मदद कर सकता हो।

इसके अलावा अगर आपके Content की Quality अच्छी है, तो इसके चांस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं कि दूसरी वेबसाइट आपके आर्टिकल का लिंक अपनी वेबसाइट में उपयोग कर सकता है। (Google EAT के बारे में सोचें) जिससे आपको एक backlink मिलेगा। जो आपके वेबसाइट के DA को बढ़ाने में बहुत मदद करता है।

यहाँ तक आपको यह तो समझ में आ गया होगा कि Domain Authority को बढ़ाने में सबसे अहम भूमिका Link Profile की होती है। आपकी वेबसाइट की Backlink जितनी हाई अथॉरिटी से होती हैं। उतना आपके DA का स्कोर बढ़ता है। Backlink बनाते समय कुछ महत्वपूर्ण Tips को अवश्य फॉलो करें। जो निम्नलिखित हैं।

  • आप जिस भी वेबसाइट से Backlink बनाये उसका DA अच्छा होना चाहिए।
  • स्पैम वेबसाइट से कभी भी Backlink न बनायें।
  • आपने अपने Niche से संबंधित ही किसी वेबसाइट से बैकलिंक बनायें।
  • सबसे खास और महत्वपूर्ण बात आप हमेशा Backlink की Quality पर ध्यान दें न कि Backlink की Quantity पर।

#3 – Internal Linking करें

आप जब अपनी वेबसाइट के लिए लेख लिखते हैं, तो उसे अपनी वेबसाइट के अन्य लेखों से लिंक करते हैं। इस प्रोसेस को Internal Linking कहा जाता है।

Internal Link, Link Juice पास करता है। जिसके कारण ये SEO की दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। अच्छे तरह से Internal Link से करने से युजर्स आपकी वेबसाइट पर काफी समय तक रुकता है। जिससे आपकी वेबसाइट का Bounce Rate होता है। और आपकी वेबसाइट की Domain Authority की संभवाना बढ़ जाती है।

#4 – Guest Post लिखें

High क्वालिटी Backlink का सबसे आसान तरीक है Guest Post लिखा। इसमें आप किसी ऐसी वेबसाइट के Guest Post लिख सकते हैं जिसका Domain Authority बहुत अच्छा हो। Guest Post में आप आपनी वेबसाइट या किसी पोस्ट डालें। इसके बाद आपको उस वेबसाइट बैकलिंक मिल जाता है।

Dofollow बैकलिंक Link Juice पास करता है, जो आपके वेबसाइट का DA स्कोर बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अगर आप अपनी वेबसाइट DA बढ़ाना है, तो सबसे आपको अपनी वेबसाइट की Broken Link को ठीक करना है। इसके लिए आप Ahrefs जैसे SEO का उपयोग कर सकते हैं। Broken Link आपके वेबसाइट के DA पर बुरा प्रभाव डालते हैं।

#6 – Website की Speed Fast रखें

आज के समय में Website की Speed किसी भी वेबपेज को सर्च इंजन रिजल्ट पेज के टॉप पर लाने के लिए एक महत्वपूर्ण रैंकिंग फैक्टर बन गई है। क्योंकि आज के समय में कोई भी युजर्स आपकी वेबसाइट के लोड़ होने का इंतजार नहीं करता है। जिसके कारण सर्च इंजन स्लो स्पीड वाली वेबसाइट को ज्यादा महत्व नहीं देता है। जो आपकी वेबसाइट की वेबसाइट की रैंकिंग और डोमेन अथॉरिटी पर बुरा प्रभाव डालता है। इसलिए अपनी वेबसाइट की स्पीड फास्ट रखें।

#7 – पुरानी पोस्ट को अपडेट करें

आपको अपनी वेबसाइट पर नियमित रूप से काम करना होगा। इसके अलावा आप लगातार पुरानी पोस्ट को भी अपडेट करते रहें। जिससे सर्च इंजन क्रॉलर आपकी वेबसाइट नियमित रूप से आते रहे हैं। इससे आपकी वेबसाइट की Domain Authority और रैंकिंग दोनो में सुधार होता है।

अच्छा Domain Authority स्कोर क्या है?

Domain Authority के स्कोर के लिए 1 से 100 तक अंकों का उपयोग किया है। इनमें से Domain Authority के लिए अंक को अच्छा या बुरा कहा सकता है। डोमेन अथॉरिटी में 100 अंक प्राप्त करना असंभव होता है। ऐसा केवल केवल सबसे बड़ी, सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों ने ही किया है।

इसीलिए MOZ इस बात पर जोर देता है कि यह मीट्रिक तुलनात्मक है। कम DA स्कोर वाली वेबसाइटें भी अक्सर सर्च इंजन रिजल्ट में High रैंक प्राप्त कर सकती हैं।

मान लीजिए कि आपकी वेबसाइट का DA 25 है। यह लाखों अन्य वेबसाइटों की तुलना में कम हो सकता है, लेकिन यदि वह स्कोर आपके Competitors से अधिक है, तो आप संभवतः अपने Niche में महत्वपूर्ण कीवर्ड के लिए उनसे आगे निकल सकते हैं।

FAQ – Domain Authority Kya Hai

Domain Authority से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न निम्नलिखित हैं।

Q1. Domain Authority और Page Authority में क्या अंतर है?

डोमेन अथॉरिटी SERPs में रैंक करने के लिए पूरी वेबसाइट की संभावना को मापता है, जबकी Page Authority विशेष रूप से वेबसाइट के प्रत्येक वेबपेज को रैंक करने की संभावना पर ध्यान केंद्रित करती है।

Q2. Domain Authority क्या है?

Domain Authority, Moz द्वारा बनाई गई एक मीट्रिक है जो यह निर्धारित करती है कि कोई डोमेन कितना reputable और authoritative है। इसमें बैकलिंक्स, ट्रैफ़िक और बहुत कुछ सहित कई फैक्टर्स को ध्यान में रखा जाता है।

Q3. Domain Authority कैसे बढ़ायें?

अधिक बैकलिंक्स और बेहतर ट्रैफ़िक Domain Authority को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। युजर्स के लिए एक High क्वालिटी कंटेंट बनने पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

Q4. Domain Authority को कैसे चेक करें?

Domain Authority को चेक करने के लिए आप MOZ का उपयोग कर सकते हैं।

Q5. Domain Authority को कितनी बार चेक करना चाहिए?

आमतौर पर, महीने में एक बार अपने Domain Authority की जांच करना सही रहता है।

ये लेख भी पढ़ें:

अंतिम शब्द – Domain Authority Kya Hai

आज के इस लेख में हमने आपको Domain Authority Kya Hai, Domain Authority Kaise Badhaye बिषय के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है। जिससे आपको इस पर जानकारी पाने के लिए इंटरनेट अपना समय वर्बाद न करना पडे। इसके वाबजूद यदि आपके मन में कोई सवाल है, तो आप मुझसे कमेंट करके पूंछ सकते हैं। हम हर संभव आपकी मदद करेंगे।

इस लेख से आपकी कुछ भी मदद हुई हो तो इसे अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें। अगर आप Blogging सीखकर Online पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप इस ब्लॉग पर आते रहे क्योंकि हम इस ब्लॉग प्रतिदिन Blogging से संबंधित आर्टिकल पब्लिश करते हैं।

Share To:

मेरा नाम आशीष कुमार है। मैं जिला कन्नौज उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं एक फुल टाइम Blogger हूँ। आपको मेरे Blog पर Tech, Blogging, Online Earning से संबंधित आर्टिकल मिलेंगे। मेरे Blog पर आने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!!!


Leave a Comment