Local SEO Kya Hai और Local SEO कैसे करें? (10 आसान तरीके)

Local SEO Kya Hai: Local SEO किसी विशेष क्षेत्र, City या Local की ऑडियंस को टारगेट करने के लिए किसी भी SEO रणनीति का एक अभिन्न अंग है।

सरल भाषा में कहें तो, Local SEO वह रणनीति है जिसमें आप Google के Map Pack/Local Pack जैसे Local Search रिजल्ट में अपनी वेबसाइट की Ranking और visibility को सुधारने में ध्यान केंद्रित करते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Local SEO भी On Page SEO, Off Page SEO और Technical SEO की तरह ही काम करता है। बस इसका उपयोग Local Customers को टारगेट करने के लिए किया जाता है।

अगर आपको नहीं पता है कि Local SEO Kya Hai, Local SEO Kaise Kare और इसके फायदे क्या है? तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढें। क्योनिक Local SEO के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

तो ज्यादा समय न वर्बाद करते हुए सीधा चलते हैं अपने लेख पर और विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं कि Local SEO क्या है? Local SEO कैसे करें और इसके फायदे क्या है?

Table of Contents

Local SEO क्या है? (What is Local SEO in Hindi)

Local SEO Kya Hai
Local SEO Kya Hai

Local SEO दो शब्दों Local + SEO से मिलकर बना होता है। जिसमें में Local का मतलब Local Audience तथा SEO का मतलब Search Engine Optimization होता है। Local SEO में किसी भी वेबसाइट को इस तरह Optimize किया जाता है कि वह Local Audience को टारगेट करें और वेबसाइट को गूगल में रैंक करवाये।

अगर आपका एक Business है और उसे आप Online लाकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो Local SEO आपके के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है, क्योंकि इसकी मदद से आप Local Audience को टारगेट कर सकते हैं और अपने बिजनेस को कुछ ही महीने में सफल बना सकते हैं।

चलिए इसे एक उदाहरण से समझते हैं।

माना आप इस समय कानपुर में हूँ और आपको खाना खाना है, तो आपने गूगल में सर्च किया Best Restaurants in Kanpur । इसके बाद सर्च रिजल्ट पेज पर कई Restaurants के नाम आपके सामने आ जायेंगे लेकिन इनमें से टॉप 3 रिजल्ट में गूगल मैप के साथ लगभग पूरी जानकारी जैसे- रेटिंग, खुलने तथा बंद होने का समय Directions आदि चीजे आपको देखने को मिल जायेंगी। अब यहाँ पर अधिक संभावना है कि आप इन्ही तीनों में से एक Restaurant पर खाना खायेंगे।

Local SEO Kya Hai

क्योंकि जो Restaurant टॉप पर दिखते हैं उससे Conversion का चांस भी अधिक होता है। इसी तरह आप भी अपने Business को Local SEO की मदद से प्रोमोट कर सकते हैं।

Local SEO की परिभाषा (Definition of Local SEO in Hindi)

ऐसा प्रोसेस जो किसी भी बिजनस वेबसाइट को इस तरह Optimize करे कि वह Search Engine में रैंक होकर Local Audience को टारगेट कर सके। Local SEO कहलाता है।

Local SEO महत्वपूर्ण क्यों है?

एक Business को Online सफल बनाने के लिए Local SEO बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। निम्नलिखित कुछ आंकडें दिये गये हैं। जिन्हे पढ़कर आप जान सकते हैं कि Local SEO महत्वपूर्ण क्यों है?

  • Google के अनुसार, अपने मोबाइल पर Local Search करने वाले 76% लोग 24 घंटे के अंदर किसी Business पर जाते हैं और इनमें से 28 लोग खरीदारी भी करते हैं।
  • Google के अनुसार, उस पर जितने भी सर्च होती हैं उनसे 30% सर्च Local Location से संबंधित होती हैं।
  • साल 2022 में हुए Local Search सर्वे में 61% Consumers ने कहा कि हर दिन Local स्तर पर सर्च करता हूँ।
  • 83% युजर्स अपने आस-पास के बिजनेस के बारे में जानकारी हाँसिल करने के लिए गूगल का इस्तेमाल करते हैं।
  • 86% युजर्स किसी भी Local बिजनेस का स्थान सर्च करने के लिए गूगल मैप का उपयोग करते हैं। और इनमें से 92% युजर्स उन Local बिजनेस पर जाते हैं जो टॉप 3 दिखाई पढ़ते हैं।

संक्षेप में समझे- ग्राहक आपके बिजनेस को खोज रहे हैं, यदि आप वहाँ पर नहीं हैं, तो आप अपना बहुत बड़ा नुकसान कर रहे हैं।

Local SEO कैसे काम करता है?

Local SEO के दो अहम हिस्से होते हैं। क्योंकि गूगल लोकल सर्च में दो तरह के सर्च रिजल्ट को दिखाता है। जिनमें Map Pack रिजल्ट और Organic (Blue Link) रिजल्ट शामिल हैं। आप इन दोनों पर अपनी वेबसाइट को रैंक कर सकते हैं।

#1 – Map Pack Results

Map Pack गूगल की एक सर्च इंजन रिजल्ट पेज सुविधा है। इसमें टॉप Local बिजनेस की पूरी जानकारी के साथ एक मैप भी दिखाई देता है। यह सर्च इंजन रिजल्ट में सबसे ऊपर दिखाई पड़ते हैं। जैसा की नीचे दी गई तस्वीर में दिखाई पड़ रहा है।

Map Pack Results
Map Pack Results

#2 – Organic Search Results

नियमत रूप से Organic सर्च रिजल्ट में 10 Blog Post दिखाई देती हैं। जिनसे आप हम पहले से ही परिचित हैं। लोकल सर्च में यह रिजल्ट मैप पैक के नीचे दिखाई पड़ते हैं। नीचे दी गई तस्वीर में देख सकते हैं।

Organic Search Results
Organic Search Results

Local SEO Kaise Kare? (Local SEO कैसे करें?)

यहाँ तक आप अच्छे से समझ गये होंगे कि Local SEO Kya Hai? अब आप जानेंगे कि Local SEO कैसे करें? यहाँ पर मैं एक साफ कर देता हूँ कि Local SEO उन वेबसाइटों के लिए जो प्रोडेक्ट अथवा बिजनेस को कवर करती हैं। या फिर आपका खुद का प्रोडेक्ट अथवा बिजनेस होना चाहिए। Local SEO करने के लिए आप निम्नलिखित टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

#1. अपने Business के लिए Website बनायें

सबसे पहले अपने Business के लिए एक Website क्रिएट करें। इसमें आपको अपने प्रोडेक्ट अथवा बिजनेस के बारे में कुछ आर्टिकल लिखने होंगे। जैसे कि कानपुर में आपका एक Restaurant है, तो आपको इसमें बनने वाले फूड के बारे में जानकारी देनी होगी।

इसका अलावा आपको इसमें अपने Restaurant का नाम, पता, Contact Number आदि सभी चीजों का स्पष्ट रूप से प्रदान करना होगा।

#2. सही Keyword का उपयोग करें

अगर आप चाहते हैं कि Local SEO आपकी वेबसाइट के लिए अच्छे से काम करे और गूगल में रैंक करें तो आपको इसमें अपने बिजनेस से संबंधित Keyword का ही उपयोग करना होगा। जैसे आपका Restaurant कानपुर में हैं, तो Best Restaurant in Kanpur जैसे Keyword का उपयोग करना चाहिए।

#3. अपने बिजनेस को Google My Business पर लिस्ट करें

यह लोकल SEO का बहुत ही अहम हिस्सा होता है। क्योंकि जब आप अपने बिजनेस को Google My Business में लिस्ट कर देते हैं। तब आपका बिजनेस आपके टारगेट एरिया में दिखाई देने लगता है। इसके साथ ही आपका बिजनेस गुगल मैप में भी Show होने लगता है।

#4. अपनी वेबसाइट के Homepage को Optimize करें

अपनी वेबसाइट के Homepage को अपने बिजनेस से संबंधित ही अच्छे से Optimize करें। ताकि गूगल और विजटर को आपके बिजनेस से संबंधित सही जानकारी मिल सके। Homepage किसी भी बिजनेस वेबसाइट का चेहरा है। क्योंकि कोई Visitor आपकी वेबसाइट का Homepage देखकर यह चयन करता हैं कि वह आपके Offline बिजनेस स्थान पर आय या नहीं।

#5. अपनी वेबसाइट के Metadata को Optimize करें

अगर आपको SEO का होगा तो आपको Meta Description के बारे में तो पता ही होगा कि यह किसी भी वेबसाइट को सर्च इंजन में रैंक करवाने के लिए कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। Local SEO करते समय आपको Meta Description को अच्छे जोड़ना होगा। इसमें आप अपने प्रोडेक्ट के बारे में लिख सकते हैं।

#6. वेबसाइट पर Local Schema को Install करें

आपको अपनी वेबसाइट पर Local Schema को Install करना होगा। यह एक प्रकार का Structure Data होता है। यह गूगल को यह पता करने में मदद करता है कि आपकी वेबसाइट और बिजनेस किस Industry और Niche से संबंधित है। मेरी राय में आप अपनी वेबसाइट में Local Schema को अवश्य ही Install करें। यह आपकी वेबसाइट को जल्दी से रैंक करने में आपकी मदद करेगा।

#7. अपनी वेबसाइट पर बिजनेस संबंधी पेज बनायें

आप अपनी वेबसाइट पर बिजनेस अथवा प्रोडेक्ट संबंधी पेज जरूर बनायें क्योंकि यह किसी भी वेबसाइट या बिजनेस के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। जिसे पढ़कर विजटर यह चयन कर सकता है कि प्रोडेक्ट बजट में है या नही, इसे खरीदें या नही आदि।

#8. वेबसाइट को Online Local Directories में Submit करें

जब आप अपने बिजनेस को Online लाते हैं, तो आपके उद्देश्य इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने का होता है। इसके लिए आपको अपने बिजनेस को Google My Business के अलावा Yahoo My Business पर भी Submit करना चाहिए। जिससे जब भी कोई लोकल युजर आपके बिजनेस से संबंधित को जानकारी सर्च करें तो लिस्ट में आपकी वेबसाइट दिखाई दे।

आपको अपनी बिजनेस वेबसाइट के लिए हाई क्वालिटी Relevant Backlink बनाना बहुत जरूरी है। इससे आपकी वेबसाइट के SEO में सुधार होता है और आपकी वेबसाइट सर्च रिजल्ट में जल्दी से रैंक कर जाती है।

#10. सोशल मीडिया पर अपने बिजनेस को प्रमोट करें

आज के समय में सोशल मीडिया की पॉवर को कौन नहीं जानता हैं। सोशल मीडिया आज के समय में किसी को भी एक मिनट में रंक से राजा और राजा से रैंक बना सकता है। इसका फायद आप भी अपने बिजनेस को प्रमोट करके उठा सकते हैं। आप सोशल मीडिया पर अपने प्रोडक्ट को शेयर करके बहुत से लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं।

यहाँ तक आप जान चुके हैं कि Local SEO Kya Hai? और Local SEO Kaise Kare? के बारे में जान चुके हैं अब आगे आप Local SEO और SEO में अंतर के बारे में जानेंगे।

Local SEO और SEO में अंतर

जब किसी वेबसाइट उद्देश्य पूरे विश्व की ऑडियंस को टारगेट करने का होता है। उस वेबसाइट को सर्च इंजन रिजल्ट पेज के टॉप पर लाने के लिए SEO करना पड़ता है। जिसमें On Page SEO और Off Page SEO महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

जब किसी वेबसाइट का उद्देश्य Local ऑडियंस को टारगेट करने का होता है। तो उसे वेबसाइट को सर्च रिजल्ट पजे में रैंक करवाने के लिए Local SEO किया है।

Local SEO के फायदे (Benefit of Local SEO in Hindi)

Local SEO के बहुत फायदे होते हैं। जिन्हे आप नीचे पढ़ सकते हैं।

  • Local SEO की मदद से आप आपने Local Customer को आसानी से अपनी वेबसाइट पर ला सकते हैं।
  •  Local SEO की मदद से कस्टमर को आपके बिजनेस की जानकारी आसानी से मिल जाती है।
  • Local SEO की मदद से Conversion भी बढ़ता है।
  • लोकल SEO बिल्कुल फ्री होता है। इसके लिए कोई पैसा नही देना होता है।
  • इंटरनेट पर कस्टमर के द्वारा अच्छी रेटिंग प्राप्त होने पर बिजनेस की लोकप्रियता बढ़ती है।
  • Local SEO की मदद से बिजनेस में बहुत से वृद्धि होती है।
  • आपकी लोकल ऑडियंस इंटरनेट की मदद से आपके बिजनेस स्थान तक पहुंच जाती है।

FAQ – Local SEO Kya Hai

Local SEO से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण Q&A निम्नलिखित हैं।

Q1 – क्या Local SEO और SEO दोनो एक ही हैं?

जी नहीं! लोकल SEO और SEO दोनो अलग-अलग SEO Techniques हैं। जहाँ Local SEO में हम लोकल ऑडियंस को टारगेट करते हैं, तो वहीं SEO में वर्ल्ड वाइड ऑडियंस को टारगेट करते हैं।

Q2 – क्या Local SEO के लिए पैसे खर्च करने पढ़ते हैं।

जी नही! Local SEO एक दम फ्री है। इसके लिए आपको एक भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है।

Q3 – Local SEO में NAP क्या है?

Local SEO में NAP – N- Name, A- Address और P- Phone Number होता है। Local SEO में NAP का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होती है।

SEO संबंधी यह लेख भी पढ़ें:

अंतिम शब्द – Local SEO Kya Hai

आज के इस लेख में हमने आपको Local SEO Kya Hai? Local SEO Kaise Kare? आदि के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की है। ताकि आप Local SEO से संबंधित जानकारी हाँसिल करने के लिए इंटरनेट पर अपना कीमती समय वर्बाद न करना पड़े।

मुझे आशा है अगर आपने इस पोस्ट को समझ कर पढ़ा होगा तो इसे आपकी पूरी मदद हुई होगी। अगर इस पोस्ट से आपकी कुछ भी मदद हुई हो इसे अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें। इसे उनकी भी मदद हो सकेगी।

Share To:

मेरा नाम आशीष कुमार है। मैं जिला कन्नौज उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं एक फुल टाइम Blogger हूँ। आपको मेरे Blog पर Tech, Blogging, Online Earning से संबंधित आर्टिकल मिलेंगे। मेरे Blog पर आने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!!!


Leave a Comment