Blogger में Custom Redirect कैसे Set करें? (Fix Error 404)

अगर आप ब्लॉग Blogger.com पर है और आप Blogger में Custom Redirect कैसे Set करें? खोजते हुए मेरे ब्लॉग पर पहुंचे हैं, तो समझ लीजिए कि अब आप आपकी खोज समाप्त हुई क्योंकि इस लेख में हम आपको Blogger Me Custom Redirect Kaise Set Kare? के बारे में ही बताने वाले हैं।

किसी भी ब्लॉग की सफलता में Redirection की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। क्योंकि आप आपने ब्लॉग में किसी पुरानी पोस्ट को डिलीट करते हैं तथा किसी पोस्ट का URL बदलते हैं, तो उसके स्थान पर एक Broken Link बनकर तैयार हो जाता है और जब भी युजर उस लिंक पर क्लिक करता है, तो उसके सामने Error 404 आता है। जिसका मतलब होता है कि इस पेज पर कोई कनेंट मौजूद नहीं है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Error 404 देखने के बाद युजर आपके ब्लॉग को छोड़कर चला जाता है। जिससे गूगल की नजर में आपके ब्लॉग युजर अनुभव खराब हो जाता है। जिसके बाद आपके ब्लॉग की रैंकिंग डाउन कर देता है।

अब आपके समझ में आ गया होगा कि किसी भी ब्लॉग के लिए Redirection कितना जरूरी होता है। अगर आप Redirection के बारे में सम्पूर्ण जानकरी हाँसिल करना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

इस लेख में आप जानेंगे कि Redirection क्या होता है? Blogger में Custom Redirect कैसे Set करें? Redirection, SEO के लिए महत्वपूर्ण क्यों है? Redirection के फायदे आदि के बारे में जानेंगे।

तो ज्यादा समय न वर्बाद करते हुए सीधा चलते हैं अपने लेख पर विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं कि Blogger में Custom Redirect कैसे Set करें?

Redirection क्या होता है?

Blogger में Custom Redirect कैसे Set करें
Blogger में Custom Redirect कैसे Set करें?

Blog में Redirection का मतलब होता है किसी अमान्य वेबपेज (डिलीट वेबपेज) या URL(URL में बदलाव) को किसी सही वेबपेज या URL पर Divert करना। Custom Redirect ब्लॉगर का बहुत ही महत्वपूर्ण फीचर है। जिसकी मदद से हम आपके ब्लॉग की किसी भी एक पोस्ट को दूसरे पोस्ट पर Redirect कर सकते हैं।

आसान भाषा में कहें तो आप अपने विज़िटर्स को एक URL से दूसरे URL पर भेज रहे हैं। जिससे उसे वो जानकारी मिल सके जिसे वह हाँसिल करना चाहता है। इससे आपके ब्लॉग का युजर अनुभव बेहतर होता है। जो गूगल के अनुसार आपके ब्लॉग की रैंकिंग में फायदेमंद होता।

301 तथा 302 दो सबसे महत्वपूर्ण Redirect होते हैं। इनका उपयोग सबसे ज्यादा होता है। आप इनकी मदद से Blogger में Custom Redirect सेट कर सकते हैं। 301 तथा 302 Redirect के बारे में संक्षिप्त में जानते हैं।

301 Redirect – यह एक Permanent यानी कि स्थायी Redirect होता है। जब हम किसी पेज को डिलीट कर देते हैं या URL को बदल देते हैं। इसके अलावा जब हम किसी पेज या URL को स्थायी रूप से किसी दूसरे URL में Redirect करते हैं। तभी इसका उपयोग जब किया जाता है। 301 Redirect में Old URL से New URL में पूरा Link Juice पास हो जाता है।

302 Redirect – यह एक अस्थायी Redirect होता है। जब हम किसी वेबपेज में कोई काम करते हैं तथा उससे युजर्स को उसी वेबपेज से संबंधित किसी दूसरे वेबपेज को दिखाना चाहते हैं। तब इस 302 Redirect का उपयोग किया जाता है। 302 Redirect में कोई Link Juice पास नहीं होता है।

Custom Redirect का उपयोग कब करें?

यह सबसे महत्वपूर्ण सवाल है कि Custom Redirect का उपयोग कब करें? अगर आपके मन में भी यह सवाल चल रहा है, तो इस लेख को अंत पढ़ते रहे हैं।

कारण #1 – यदि आप किसी कारणवश अपनी पोस्ट का URL बदलते हैं, तो उस समय आपको Custom Redirect का उपयोग करना होगा। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो सर्च इंजन में Index आपके पुराने URL में जब युजर्स क्लिक करेंगे तो उन्हे Error 404 दिखाई देगा और वे आपके ब्लॉग को वहीं से छोड़कर वापस चले जायेंगे। इस समस्या से बचने के लिए Custom Redirect का उपयोग किया जाता है।

कारण #2 – ब्लॉग पर कुछ समय बाद कुछ पोस्ट बहुत पुरानी हो जाती हैं तथा किसी अन्य कारणवश आप पोस्ट को डिलीट कर देते हैं। वह पोस्ट सर्च इंजन में इंडेक्स होती है। यहाँ पर भी Error 404 की समस्या से बचने के लिए Custom Redirect का उपयोग किया जाता है।

कारण #3 – हम या आप अक्सर permalink की स्पेलिंग में गलती कर देते हैं। तथा काफी समय बाद वह गलती नजर में आती है। तब उस गलती को सुधारते हैं। इसी स्थिती में Custom Redirect का उपयोग किया जाता है।

कारण #4 – यदि आपके ब्लॉग में Broken Link हैं और उस पर Error 404 आता है। ऐसी स्थिती में आप Custom Redirect का उपयोग करके उसे युजर्स के लिए ठीक कर सकते हैं।

यहाँ तक आप जान चुके हैं कि Custom Redirectका उपयोग कब करें?अब आगे आप जानेंगे कि Blogger Me Custom Redirect Kaise Set Kare?तो चलिए जानते हैं इसके बारे में.

Blogger में Custom Redirect कैसे Set करें?

यदि आप ऊपर दी गई किसी समस्या से गुजर रहे हैं, तो आप अपने ब्लॉग पर custom redirectका उपयोग कर सकते हैं। Blogger में custom redirect को सेट करना बहुत ही आसान है। आप मेरे द्वारा बताई गई निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके अपने ब्लॉग में आसानी custom redirect सेट कर सकते हैं।

इस प्रोसेस को अच्छे से समझने के लिए मैं आपके सामने एक उदाहरण पेश कर रहा हूँ।

मान लिजिए आपके ब्लॉग पर किसी पुरानी पोस्ट का URL गलती से https://a2zhindime.com/fri-blog-kaise-banaye हो जाता है। तथा बाद में जब आपकी नजर इस URL पर पढ़ती है, तो आप इसे बदलकर https://a2zhindime.com/free-blog-kaise-banaye-in-hindi करना चाहता हैं। यदि आप यहाँ पर custom redirect का उपयोग नहीं करेंगे तो आप इस पोस्ट की रैंकिंग तथा ट्रैफिक दोनों खो देंगे।

अब आप नीचे Step by Step जाने कि इस Blogger में custom redirect को Set कैसे करें।

Step #1 – सबसे पहले आप Blogger Dashboard में Log in करें। इसके बाद उस Blog को सेलेक्ट करें जिसे आप redirect करना चाहते हैं।

Step #2 – अब आप बायीं तरफ Menu में Setting वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step #3 – इसके बाद थोड़ा नीचे स्क्रॉल करने पर आपको Errors And Redirects की Setting मिलेगी। जिसमें आपको Custom Redirects पर क्लिक कर देना है।

Blogger पर Redirection कैसे करें

Step #4 –अब आपके सामने एक छोटी सी विंडो Open हो जायेगी। जिसमें आपको तीन ऑप्शन Add, Cancel और Save मिलेंगे। जिसमें आपको Add पर क्लिक करना है।

Blogger पर Redirection कैसे करें

Step #5 – इसके बाद आपके सामने एक विंडो खुलेगी। जैसी नीचे इमेज दी गई है। इसमें आप From में पुराना URL (https://a2zhindime.com/fri-blog-kaise-banaye) तथा To में नया URL (https://a2zhindime.com/free-blog-kaise-banaye-in-hindi) डाल दें।

Step #6 – यदि आप इस पोस्ट को स्थायी (Permanent) Redirect करना चाहते हैं, तो Permanent वाले ऑप्शन को On करें और Ok पर क्लिक कर दें।

बधाई हो! Blogger में custom redirect को सेट करने के लिए आपको ऊपर बताई सभी स्टेप्स को फॉलो करना है।

Redirection SEO के लिए महत्वपूर्ण क्यों है?

अगर आप एक पुराने और मझें हुए ब्लॉगर हैं, तो आपको पता होगा कि किसी भी ब्लॉग को सफल बनाने के लिए SEO कितना महत्वपूर्ण होता है और Redirection, SEO के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप किसी पुरानी पोस्ट को डिलीट करते हैं, तो जाने अनजाने में कई Broken Link बन जाती हैं। जो SEO पर बुरा प्रभाव डालती हैं। धीरे-धीरे जब Broken Link की संख्या ज्यादा हो जाती है। तब सर्च इंजन रिजल्ट पेज में आपके ब्लॉग की रैंकिंग खराब हो जाती है। इस समस्या से बचने में Redirection बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इसके अलावा जब आप किसी पोस्ट का URL बदलते हैं या किसी पोस्ट को डिलीट करते हैं, तो उस समय उसका URL सर्च इंजन में इंडेक्स हो चुका होता है और ऐसी स्थिती में जब भी कोई युजर्स उस URL पर क्लिक करता है, तो उसके सामने Error 404 का पेज आ जाता है। Error 404 का मतलब होता है कि इस पेज पर कोई Content मौजूद नहीं है। जब युजर्स को ऐसा Error 404 दिखता है, तो वह आपका ब्लॉग छोड़कर वहीं से वापस चला जाता है। जिससे गूगल की नजर में आपके ब्लॉग का युजर अनुभव खराब हो जाता है। युजर अनुभव SEO की दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण होता है।

Custom Redirect के फायदे

Custom Redirect के निम्नलिखित फायदे होते हैं।

  • Custom Redirect की मदद से आप अपने ब्लॉग के Error 404 को Fix कर सकता हैं। जिसका SEO पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
  • Custom Redirect में अगर आप स्थायी Redirect करते हैं, तो आपके पुराने URL का Link Juice नये URL में पास हो जाता है।
  • Custom Redirect का उपयोग करने से आपकी पोस्ट की रैंकिंग और ट्रैफिक में कोई फर्क नहीं पड़ता है।
  • Custom Redirect का उपयोग करने से आपका ब्लॉग Broken Link से होने वाली समस्या से बचा रहता है।

FAQ – Blogger Me Custom Redirect Kaise Set Kare

Custom Redirect से संबंधित अक्सर पूंछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न निम्नलिखित हैं।

Q1 – Custom Redirect कैसे बनायें?

Custom Redirect बनाने के लिए आपको Blogger Dashboard >> Setting >>Errors And Redirects>>Custom Redirects>>Add पर जाना होगा। इसके बाद From में पुराना URL तथा To में नया URL डालकर Permanent को On करके Ok पर क्लिक करें।

जी हाँ! 301 Redirectका उपयोग करने से पुराने URL का नये URL में Link Juice पास होता है।

Q3 – 301 Redirect और 302 Redirect में क्या अंतर है?

301 एक स्थायी Redirectहै, तो वहीं 302एक अस्थायी Redirectहै।

ये महत्वपूर्ण लेख भी पढ़ें:

अंतिम शब्द – Blogger Me Custom Redirect Kaise Set Kare

आज के इस लेख में हमने आपको Blogger Me Custom Redirect Kaise Set Kare? के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है। ताकि आप इस बिषय से संबंधित जानकारी हाँसिल करने के लिए इंटरनेट पर अपना कीमती समय वर्बाद न करें।

मुझे आशा है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर ऐसा है, तो इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें।

अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं और इसमें निवेश करने के लिए आपके पास नहीं हैं, तो चिंता न करें आप Blogger.com पर अपना ब्लॉग बनाकर अपने ब्लॉगिंग करियर की शुरूआत कर सकते हैं। मेरे ब्लॉग पर Blogger कैटागिरी में फ्री ब्लॉगिंग कोर्स मौजूद है। जिसे पढ़कर आप फ्री में अपने ब्लॉगिंग करियर की शुरूआत कर सकते हैं।

Share To:

मेरा नाम आशीष कुमार है। मैं जिला कन्नौज उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं एक फुल टाइम Blogger हूँ। आपको मेरे Blog पर Tech, Blogging, Online Earning से संबंधित आर्टिकल मिलेंगे। मेरे Blog पर आने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!!!


Leave a Comment