Digital Marketing Kya Hai? A2Z पूरी जानकारी हिंदी में

Digital Marketing Kya Hai: जैसा की आपको पता ही होगा कि 21वी सदी में Technology बहुत तेजी से विकसित हुई है। जिसके कारण लोगों का किसी भी चीजो को देखना का नजरिया बहुत तेजी से बदल रहा है। ऐसे में अगर आप समय के साथ नहीं चलते हैं, तो आप औरों से बहुत पीछे रह जायेंगे। इसलिए आपको ही नहीं सभी लोगों को समय के साथ Update रहना चाहिए और जो भी बदलाव हो रहे हैं उन्हे अपनी Life और Business में फॉलो करना चाहिए।

आज के समय में ज्यादातर काम जैसे Online Shopping, Ticket Booking, Recharge, Bill Paid, Online Transaction आदि सब Internet की मदद से आसानी से घर बैठे हो जाते हैं। इसके अलावा मार्केट के बात करें तो लगभग 80% युजर्स कोई चीज या सर्विस खरीदने से पहले उसके बारे में इंटरनेट पर रिसर्च करते हैं। ऐसे में किसी भी Business और Blogger के लिए डिजिटल मार्केटिंग बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

इसलिए आज के इस लेख में हम आपको Digital Marketing के बारे में बहुत विस्तार से बताने वाले हैं क्योंकि Digital Marketing में आप अपना भविष्य बना सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग में समय के साथ बहुत तेजी से Grow हो रहा है। इसलिए आपको दोनों हाथों से Digital Marketing को अपनाना चाहिए और इसके बारे में जितनी जानकारी एकत्रित कर सकें उतनी करें।

अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में कुछ भी ज्ञान नहीं है, तो आप बिल्कुल भी चिंता न करें। क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको Digital Marketing Kya Hai? Digital Marketing के प्रकार, Digital Marketing के लाभ आदि के बारे में विस्तार से बतायेंगे। इसके अलावा आपको इस लेख में Digital Marketing Course से संबंधित जानकारी भी मिलेगी।

तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुए सीधा चलते हैं अपने लेख पर और Digital Marketing के बारे में विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं।

Digital Marketing क्या है?

Digital Marketing Kya Hai
Digital Marketing Kya Hai

Digital Marketing दो शब्दों से मिलकर बना है। जिसमें Digital यानि कि Internet और Marketing यानि कि विज्ञापन। Internet की मदद से Products और Services को Promote करने की मार्केटिंग Strategy को Digital Marketing कहा जाता है।

इसमें कम्पनिया अपनी सर्विस और प्रोडेक्ट बेचने के लिए ऑनलाइन कस्टमर की तलाश करती है और अपनी बिक्री को बढ़ाती हैं। इसके लिए वे अपने Product के Ads को Digital Marketing की मदद से युजर्स के मोबाइल, कम्प्यूटर या किसी अन्य इंटरनेट डिवाइस पर दिखाती हैं।

Digital Marketing के आने से पहले कम्पनियां अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए बड़े-बड़े बैनर, पॉम्पलेट चिपकाना, टेलीविजन विज्ञापन आदि का उपयोग करती थी। इस मार्केटिंग Strategy को ट्रेडिशनल मार्केटिंग कहा जाता है। इसके लिए बहुत पैसा खर्च करना पड़ता है और इसकी मदद से उतने युजर्स तक नही जा सकता है जितना की Digital Marketing में युजर्स तक पहुंचा जा सकता है।

Digital Marketing में कम्पनिया प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए Social Media, Search Engine, Email आदि का उपयोग करती हैं। यहाँ पर कम्पनियां अपने प्रोडेक्ट का Ads दिखाकर, Content पब्लिश करके, ईमेज भेजकर आदि प्रकार से प्रोमोट करती हैं। Digital Marketing में कम्पनियां कम खर्च में अपने Targeted Audience तक बड़ी आसानी से पहुंच जाती हैं।

Digital Marketing का इतिहास

Digital Marketing के इतिहास की बात करें तो इसकी शुरूआत साल 1971 में हुई थी जब Ray Tomlinson ने ARPANET नेटवर्क में First Email भेजा था। हाँलाकि यह सिर्फ Digital Marketing की शुरूआत ही थी। 80 के दशक में डिजिटल मार्केटिंग पॉपुलर नहीं हुई थी।

इसके बाद धीरे-धीरे 90 के दशक में Digital Marketing का विस्तार होना शुरू हो गया था, लेकिन Digital Marketing में बूम साल 2000 में आया जब Internet Users की संख्या तेजी से बढ़ी। जिसने Digital Marketing में नई क्रांति ला दी। क्योंकि इस समय तक Market में कई सर्च इंजन आ चुके थे। जिनकी मदद से कम्पनियां अपने Product को युजर्स की स्क्रीन तक पहुंचा सकती थी।

फिर 2010 आते-आते Digital Marketing ने इंटरनेट पर अपना दवदबा कायम कर लिया था क्योंकि इस समय बहुत सोशल मीडिया App लांच हो चुके थे। जिन्होने युजर्स के जीवन में अपना अभिन्न स्थान बना लिया था। उसके बाद से Digital Marketing निरंतर आगे बढ़ती जा रही है। नई-नई टेक्नोलॉजी Digital Marketing को और भी आसान बना रही है।

Digital Marketing क्यों महत्वपूर्ण है?

आप सभी को यह अच्छे से पता होता है यह अधुनिक युग का दौर है और इस आधुनिक युग में हर एक चीज का आधुनिकरण हुआ है। Internet भी इसी आधुनिकरण का हिस्सा है। जो कभी कम समय में पूरी दुनिया में फैल चुका है और Digital Marketing इंटरनेट की मदद से ही काम करने सक्षम है।

आज के दौर में हर एक व्यक्ति समय की कमी से जूझ रहा है और इस स्थित में वह ज्यादातर काम Online करता है जैसे ऑनलाइन खरीदारी, ट्रेन टिकट बुकिंग, ऑनलाइन गेम खेलना आदि। इसके अलावा वे जो चीज Offline खरीदते हैं, तो उससे पहले उसके बारे में इंटरनेट पर बहुत ज्यादा रिसर्च करते हैं। इस कारण आज के समय में Digital Marketing बहुत ही जरूरी हो गया है।

Digital Marketing कैसे करें?

Digital Marketing करने के लिए सबसे पहले आपके पास कम से कम एक Digital Asset होना बहुत जरूरी है। आप बिना इसके Digital Marketing नहीं कर सकते हैं। आप इस Digital Asset की मदद से अपने Product या सर्विस को अपने कस्टमर तक पहुंचा सकते हैं। हम आपको नीचे कुछ Digital Asset के नाम बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने प्रोडेक्ट और सर्विस का प्रचार और प्रसार कर सकते हैं।

Digital Asset की मदद से अपने प्रोडक्ट का प्रचार-प्रसार कैसे किया जाता है। उसके लिए आपको Digital Marketing के प्रकार को जानना और समझना होगा। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में

Digital Marketing के प्रकार (Types of Digital Marketing in Hindi)

यहाँ तक पढ़ने के बाद आपको अच्छे समझ में आ गया होगा कि इंटरनेट ही एक मात्र साधन जिसकी मदद से आप Digital Marketing कर सकते हैं। इंटरनेट पर आप Blog या Website, Landing Page, Social Media Page आदि की मदद से डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं। Digital Marketing के कुछ प्रकार हैं, जो कि निम्नलिखित हैं।

Type#1 – Search Engine Optimization (SEO)

Search Engine Optimization (SEO) एक ऐसी Digital Marketing तकनीक है। जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग और ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन रिजल्ट पेज में Top पर रैंक करवा सकते हैं और अपने ब्लॉग पर ज्यादा Traffic ला सकते हैं।

अपने ब्लॉग पर अच्छे से SEO करने के लिए आपको Keyword Research करना होगा, High Quality कंटेंट लिखना होगा, ब्लॉग को मोबाइल फ्रेंडली बनायें, High Quality बैकलिंक बनायें आदि सभी कार्य अच्छे से करने होंगे।

SEO के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप इस ब्लॉग की SEO Category को पढ़ सकते हैं।

Type#2 – Social Media Marketing

Social Media Marketing एक ऐसी मार्केटिंग तकनीक है। जिसमें आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस का Social Media की मदद से प्रचार-प्रसार कर सकते हैं। आज के समय में Facebook, Instagram, Telegram, Twitter, LinkedIn, Pinterest आदि बहुत ही पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं। जिनकी मदद से आप बड़ी आसानी से अपने बिजनेस के लिए Target ऑडियंस बना सकते हैं।

क्योंकि आज के समय में लगभग हर व्यक्ति जिसके पास मोबाइल है वह किसी न किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल जरूर करता है। जिसके कारण यह Digital Marketing की सबसे बेस्ट तकनीक है।

Social Media Platform की मदद से आप यह भी पता लगा सकते हैं। आप कस्टमर पर कैसा प्रभाव छोड़ रहे हैं उन्हे आपका प्रोडक्ट पसंद है या नहीं और भी बहुत सी जानकारी हाँसिल कर सकते हैं।

Type#3 – Email Marketing

जब कोई भी कम्पनी अपने प्रोडक्ट और सर्विस का प्रचार और प्रसार Email की मदद से करती है, तो उस तकनीक को Email Marketing कहा जाता है। कम्पनियां समय-समय पर ऑफर्स और प्रोडक्ट के बारे में Email के माध्यम से युजर्स तक पहुंचाते हैं। आज के समय में यह एक बहुत ही बेहतरीन Digital Marketing का तरीका है।

आप विज्ञापन चलाकर या अपने ब्लॉग से Email प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद Marketing Tool के द्वारा Bulk में Email भेज सकते हैं। ज्यादातर Digital Marketing ऑटोमेशन पर ही होता है। जिसमे Email Marketing सॉफ्टवेयर की मदद से Email प्राप्त करके Schedule में कस्टमर के पास Email भेज सकते हैं। बस इसमें आपको शुरूआत में सही से Setup करना होता है।

Type#4 – Content Marketing

कंटेंट मार्केटिंग एक ऐसी डिटिजल मार्केटिंग है। जिसकी मदद से कंपनियां अपने प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में Content तैयार करती हैं जिससे वे अधिक से अधिक युजर्स को अपने प्रोडक्ट की ओर आकर्षक करती हैं। Content Marketing आज के समय में बहुत ही फायदेमंद है। जिसके कारण इसमें लगातार Competition बढ़ता जा रहा है।

यह Content किसी भी प्रकार का हो सकता है। जैसे Text, Image, Video, Audio, Infographics आदि। आप निम्नलिखित प्रकार से Content Marketing कर सकते हैं।

  • Blog Writing
  • Podcast
  • Image Sharing
  • Video

Content Marketing में आपको High Quality Content तैयार करना होगा। तभी आप युजर्स को प्रोडक्ट के लिए कनवर्ट कर सकते हैं।

Type#5 – Video Marketing

Video Marketing एक ऐसी डिजिटल मार्केटिंग तकनीक है जिसकी मदद से कंपनियां अपने प्रोडक्ट का प्रचार वीडियों बनाकर उसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करती हैं। आज के समय में यह बहुत ही Powerful मार्केटिंग तकनीक है। YouTube पर वीडियो शेयर करने से उस पर भर-भर के Viewers आते हैं।

Types#6 – Affiliate Marketing

Affiliate Marketing एक ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से आप किसी भी कम्पनी को प्रोमोट करते हैं और उसके प्रोडक्ट के लिंक को अपने ब्लॉग में तथा वीडियो के डिस्क्रिप्शन में Add करते हैं। उसके बाद जैसे ही कोई युजर उस लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदता है वैसे ही उसका कमीशन आपको मिल जायेगा। इससे कम्पनी और आपको दोनों को फायदा होता है।

Type#7 – PPC Marketing

PPC का Full Form होता है Pay Per Click। जिसका मतलब होता है हर क्लिक पर पेमेंट करना। PPC Marketing एक Paid Marketing होती है। जिसमें कम्पनी अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए पैसे खर्च करती हैं। इसमें कम्पनियां अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन Google और Facebook पर चलाती हैं।

जिसमें कम्पनियां Google और Facebook को युजर के हर एक क्लिक पर पैसे देती हैं। Google और Facebook अपने अल्गोरिथम की मदद से प्रोडक्ट के विज्ञापन को उन्ही युजर्स के पास पहुचाते हैं। जिनके बारे में सर्च करते हैं।

Type#8 – Application Marketing

Application Marketing एक ऐसी डिजिटल मार्केटिंग तकनीक है। जिसमें कम्पनियां अपने App बनाकर उसकी मदद से अपने प्रोडक्ट या सर्विस को युजर्स तक पहुंचाती हैं।

Application Marketing आज के समय में बहुत तेजी से उभर रही है क्योंकि जितने भी युजर मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं उनके मोबाइल में बहुत से App होते हैं। Amazon, Flipkart जैसी कम्पनियां आज Application Marketing की मदद से यहाँ तक पहुंची हैं।

Type#9 – Influencer Marketing

Influencer Marketing आज के समय में बहुत तेजी से उभर रही है। इसमें कम्पनियां अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए Social Media Influencer को पैसे देती हैं। ये Influencer अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर उस प्रोडक्ट से संबंधित कंटेंट तैयार करके डालते हैं और अपने फॉलोवर को उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए कहते हैं।

Type#10 – Marketing Automation

Marketing Automation एक ऐसी डिजिटल मार्केटिंग तकनीक है। जिसमें Software या Tool की मदद से Automatic प्रोडक्ट को प्रोमोट किया जाता है। इसमें आपका प्रोडक्ट सही समय पर सही कस्टमर के पास पहुंच जाता है। इसमें आपकी जरूर नही पड़ती है। यह सारा काम ऑटोमेशन पर होता है।

Marketing Automation की मदद से आप अपना कीमती समय बचा सकते हैं। इसके अलावा इसमें काम करने के लिए आपको टीम की जरूर नहीं पड़ती है। जो कि इसका सबसे बड़ा फायदा है।

Type#11 – Mobile Marketing

Mobile Marketing एक ऐसी डिजिटल मार्केटिंग तकनीक है जिसमें आप अपने Target Audience के साथ उनके मोबाइल और टैबलेट से जुड़ते हैं। यह SMS और MMS, सोशल मीडिया नोटिफिकेशन, मोबाइल ऐप अलर्ट और बहुत कुछ के माध्यम से हो सकता है।

यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका Content मोबाइल फ्रेंडली है कि नहीं। आज के समय में लगभग हर व्यक्ति मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता है। जिसके कारण आप मोबाइल मार्केटिंग की मदद से कम समय में बहुत सारे युजर्स के पास पहुंच सकते हैं और अपने प्रोडक्ट का प्रचार कर सकते हैं।

Digital Marketing के Term

यहाँ तक पढ़ने के बाद आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि Digital Marketing Kya Hai? चलिए अब जानते हैं Digital Marketing में उपयोग होने वाले कुछ महत्वपूर्ण शब्दों के बारे में।

Digital Marketing में उपयोग होने वाले शब्दों को Jargons कहा जाता है। डिजिटल मार्केटिंग में बहुत से शब्दों का इस्तेमाल होता है, लेकिन यहाँ पर आपको कुछ ऐसे शब्दों के बारे में बतायेंगे जिनका उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है।

  • Conversion Rate – ऐसे कस्टमर की प्रतिशत संख्या जिन्होने कुछ भी Action जैसे Sign Up करना, Email करना, Product खरीदना आदि किया हो। उसे Conversion Rate कहते हैं।
  • Impression – Impression का मतलब होता है कि आपका कंटेंट युजर्स के सामने कितनी बार प्रदर्शित हुआ है।
  • CTR (Click Through Rate) – आपके Content पर जितने Impression हैं उनसे कितनी प्रतिशत युजर्स ने आपके Content पर क्लिक किया है। CTR कहलाता है।
  • ROI (Return of Investment) – आपने जितना पैसे मार्केटिंग में Invest किया है। उसमें से कितना पैसा आपको मिल चुका है। इसको ROI कहा जाता है।
  • CPC (Cost Per Click) – विजिटर के द्वारा एक क्लिक कर आपको कितना पैसे होगा। उसे CPC कहा जाता है।
  • CRM – Customer Relationship Management यानि कि कम्पनी के द्वारा अपने कस्टमर के बीच संबंध बनाना और आगे भविष्य में बनाये रखना CRM कहलाता है।
  • Lead – किसी Specific केटेगरी के कस्टमर के डेटा (नाम, नंबर, ईमेल, पता आदि) को Lead कहा जाता है।

अगल-अगल डिजिटल मार्केटिंग तकनीक के लिए विभिन्न प्रकार के शब्दों का उपयोग किया जाता है। आप जैसे-जैसे डिजिटल मार्केटिंग सीखते जायेंगे बैसे-बैसे विभिन्न प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग Jargons को जान पायेंगे।

Digital Marketing के Tool

ऐसे टूल या सॉफ्टवेयर जिनकी मदद से आप Digital Marketing कर सकते हैं उन्हे Digital Marketing Tool कहा जाता है। अलग-अलग Digital Marketing के लिए अलग-अलग टूल होते हैं। कुछ महत्वपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग टूल निम्नलिखित हैं।

  • SEO के लिए Tools – SEMrush, Ahrefs, Ubersuggest.
  • Contant Mareketing के लिए Tools – WordPress, Social Media Pages, Blogger.com, YouTube etc.
  • PPC Marketing के लिए Tools – Google AdWords, Facebook Ad manager, Bing Ads etc.
  • Email Marketing के लिए Tools – AWeber, Mailchimp, Active Campaign etc.
  • Social Media Marketing सॉफ्टवेयर – Facebook, Instagram, Pinterest, LinkedIn, Twitter etc.
  • Landing Page बनाने के लिए Tools – Clickfunnel, Builderall, Grrovefunnel etc.
  • Market Analytics के लिए Tools – Google Analytics, Google Search Console etc.
  • Marketing Automation के लिए Tools – Marketo, HubSpot etc.

Digital Marketing के फायदे

Digital Marketing इतने सारे फायदे होते हैं जिनके बारे में आपको बता भी नहीं सकता है। डिजिटल मार्केटिंग के इतने सारे फायदे होने के कारण आज के समय में अधिकतर कंपनियां डिजिटल मार्केटिंग की ओर आकर्षित हो चुकी हैं या हो रही हैं। Digital Marketing के कुछ महत्वपूर्ण फायदे निम्नलिखित हैं।

  • Digital Marketing की मदद से आप अपने Product का प्रचार कम समय और कम पैसे पुरी दुनिया में कर सकते हैं।
  • Digital Marketing की मदद से आप अपने बिजनेस को बहुत तेजी से बढ़ सकते हैं।
  • ट्रेडिशनल मार्केटिंग की अपेक्षा Digital Marketing में अपने प्रोडक्ट के प्रचार में कम पैसे खर्च होते हैं।
  • Digital Marketing में कम बजट में अच्छा रिजल्ट मिलता है क्योंकि इसमें आप अपने प्रोडेक्ट के विज्ञापन को Selected लोगो को दिखा सकते हैं।
  • Digital Marketing की मदद से आप अपने नये प्रोडक्ट को भी लाखों लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं।
  • Digital Marketing में आपके प्रोडक्ट की बिक्री 24 घंटे होती है क्योंकि आज के समय में अधिकतर तर लोगो इंटरनेट पर Online ही रहते हैं।
  • Digital Marketing करने में बहुत आसान है।
  • Digital Marketing में कन्वर्शन रेट बहुत अच्छा होता है। यानी युजर्स जल्दी ग्राहक बन जाते हैं।
  • दुनिया के किसी भी कोने से आप Digital Marketing कर सकते हैं।
  • Digital Marketing में आप अपने विज्ञापन को आसानी से Monitor कर सकते हैं।

Digital Marketing के नुकसान

जिस चीजे के फायदे होते हैं, तो उसके कुछ नुकसान भी होते हैं। Digital Marketing के नुकसान निम्नलिखित हैं।

  • Digital Marketing करने के लिए आपको बाकयदा प्रशिक्षण की अवश्यकता होगी। इसके लिए आपको बहुत से Tools के उपयोग के बारे में सीखना होगा।
  • आपको हमेशा Update रहना होगा। क्योंकि इन टूल्स में समय-समय पर अपडेट आते रहते हैं।
  • Digital Marketing करने के लिए शुरूआत में विज्ञापन तथा Content को Optimize करने में बहुत समय लगता है।
  • Digital Marketing में आज के समय में Competition बहुत ज्यादा हो चुका है। जिसका कारण इस फिल्ड में टिकना आसान नहीं है।
  • आपके प्रोडक्ट अथवा कंटेंट में कोई कमी होगी तो कस्टमर उस नकारात्मक कमेंट करेंगे। जिसका प्रभाव आपके प्रोडक्ट की बिक्री पर पड़ेगा। जिसका नुकसान भी आपको झेलना होगा।

Digital Marketing कैसे सीखें

Digital Marketing दो तरीकों से सकते हैं एक Offline और दूसरा Online।

ऑनलाइन Digital Marketing सीखने के लिए आप YouTube पर डिजिटल मार्केटिंग के वीडियों देखकर तथा ब्लॉग पर आर्टिकल पढ़कर फ्री में डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं। इसके अलावा आप कुछ पैसे खर्च करके किसी ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग कोर्स को भी खरीदे सकते हैं। जो कि आपको इंटरनेट पर बड़ी आसानी से मिल जायेंगे।

वहीं आप Offline Digital Marketing सीखने के लिए किसी Digital Marketing Institute को Join कर सकते हैं। इसके अलावा आप घर बैठे ऑफलाइन डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए डिजिटल मार्केटिंग की किताबें भी खरीद सकते हैं।

Best Digital Marketing Course in Hindi

बैसे तो Digital Marketing के बहुत से कोर्स हैं, लेकिन इनमे से कोर्स ऐसे हैं जो आज के समय में बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हैं। जिनकी लिस्ट हमने आपको नीचे प्रदान की है।

  1. CDMM
  2. SEO
  3. SMM
  4. E-mail Marketing
  5. Inbound Marketing
  6. Growth Hacking
  7. Web Analytical
  8. Mobile Marketing

टॉप भारतीय Digital Marketing संस्थान

भारत के टॉप Digital Marketing संस्थान निम्नलिखित हैं।

  • सिम्पलीलर्न, बैंगलोर
  • AIMA- अखिल भारतीय प्रबंधन संघ, दिल्ली
  • DSIM- दिल्ली स्कूल ऑफ इंटरनेट मार्केटिंग, दिल्ली और बैंगलोर
  • लर्निंग कैटलिस्ट, मुंबई
  • डिजिटल विद्या, पूरे भारत में शाखाएं
  • नई दिल्ली वाईएमसीए, दिल्ली
  • Zica, इंदौर
  • डिजिटल मार्केटिंग संस्थान-आईडीएम, मुंबई
  • इंटरनेट मार्केटिंग स्कूल, कोलकाता

Digital Marketing कोर्स फीस

Digital Marketing की फीस को सही-सही बता पाना बहुत ही मुश्किल है क्योंकि Offline और Online हर जगह पर इसकी फीस अलग-अलग है।

मोटे-तौर पर Digital Marketing की फीस Offline लगभग 30 से 50 हजार तथा Online 10 हजार के पास लगती है। कहीं-कहीं इनकी फीस कम और ज्यादा हो जाती है।

Digital Marketing में करियर

यहाँ तक पढ़ने के बाद समझ गये होंगे कि Digital Marketing Kya Hai? इतना जानने के बाद अगर आप Digital Marketing में अपना करियर बनाने की सोच रहे हैं, तो आपको बता दें कि डिजिटल मार्केटिंग में अलग-अलग पद होते हैं। आप किसी भी एक या दो Digital Marketing स्किल को सीख सकते हैं और उसी के आधार डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बना सकते हैं। आईए जानते हैं कुछ महत्वपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग पदों के बारे में

  • Digital Marketing Manager
  • SEO Person
  • Social Media Expert
  • PPC Marketer
  • Copywriter
  • Market Analytics
  • SEM Expert
  • CRM Manager etc.

Digital Marketing में सैलरी

Digital Marketing में सैलरी पद और कम्पनी पर निर्भर करती है। Digital Marketing Manager की सैलरी हर महीने 1 लाख या उससे अधिक हो सकती है। वहीं एक Intern की सैलरी हर महीने 25 से 30 हजार हो सकती है। मैने नीचे के Table दी है जिसके आप पद के अनुसार Digital Marketing में सैलरी के बारे में जा सकते हैं।

जॉब प्रोफाइल्सभारत में औसत सालाना सैलरी (INR)
Digital Marketing Manager6-7 लाख
SEO Person4-5 लाख
Social Media Expert5-6 लाख
Copywriter4-5 लाख
SEM Expert3-4 लाख
Market Analytics3-4 लाख
Digital Marketing Salary in India

Digital Marketing में भविष्य

आज के समय में Digital Marketing में भविष्य बहुत उज्जवल हैं क्योंकि आज जितनी भी कम्पनियां वो डिजिटल हो चुकी हैं और जो नहीं हुईं वो भी बहुत तेजी से हो रही हैं। जिसके कारण वे सारी कम्पनियां अपने प्रोडक्ट और सर्विस की बिक्री को बढ़ाने के लिए अच्छी सैलरी में अनुभवी डिजिटल मार्केटर को Hire कर रही हैं। जिसके कारण मार्केट में डिजिटल मार्केटर की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है।

पिछले कुछ सालों में भारत में Digital Marketing में कम्पटीशन बहुत बढ़ गया है क्योंकि आजकल नई पीड़ी Digital Marketing की तरफ बहुत तेजी से आकर्षित हो रही है और इसमें अपना Future बनाने के बारे में सोच रही है।

Digital Marketing सीखकर आप घर बैठे Freelancing करके बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। कुल मिलाकर कहें तो Digital Marketing ही भविष्य है क्योंकि आज के समय में बहुत सी नौकरियों पर खतरा मंडरा रहा है। इसके लिए अलावा समय पर कोरोना जैसी महामारी के कारण लोगों को अपनी से हाथ धोने पड़ते हैं।

ऐसे में अगर आपके पास Digital Marketing की स्किल है, तो आप घर बैठे नौकरी से कई ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग निरंतर ग्रोथ कर रही है। और आगे भी इसी तरह ग्रोथ करती रहेगी। इसलिए हम कह सकते हैं Digital Marketing का Future बहुत सुनहरा होने वाला है।

FAQ – Digital Marketing in Hindi

Digital Marketing से संबंधित अक्सर पूंछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण Q&A निम्नलिखित हैं।

Q1 – डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट की मदद से डिजिटल Asset के माध्यम से दिया जाने वाला विज्ञापन है, जिसमें सोशल मीडिया, मोबाइल एप्लिकेशन, ईमेल, वेब एप्लिकेशन, सर्च इंजन, वेबसाइट या कोई नया डिजिटल Asset शामिल होते हैं।

Q2 – डिजिटल मार्केटिंग का भविष्य क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग का भविष्य बहुत ही सुनहरा है क्योंकि आज के समय में हर एक चीज ऑनलाइन आ रही है और जरूरी भी है। क्योंकि जो ऐसा नहीं करेगा वह सबसे पीछे हो जायेगा।

Q3 – डिजिटल मार्केटिंग क्यों मायने रखती है?

Google और Facebook पारंपरिक मीडिया कंपनियों की तुलना में अधिक राजस्व उत्पन्न करते हैं क्योंकि उनकी नज़र उन पर अधिक है। इसीलिए डिजिटल मार्केटिंग मायने रखती है। यह वह जगह है जहां ध्यान है।

Q4 – कौन से Asset डिजिटल मार्केटिंग बनाते हैं?

डिजिटल मार्केटिंग में SEO, पेड मीडिया, कंटेंट मार्केटिंग, सोशल मीडिया और एफिलिएट मार्केटिंग जैसे प्रमुख Asset शामिल हैं।

Q5 – डिजिटल मार्केटिंग का दूसरा नाम क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग का दूसरा नाम इंटरनेट मार्केटिंग या ऑनलाइन मार्केटिंग है।

ये महत्वपूर्ण लेख भी पढ़ें:

अंतिम शब्द – Digital Marketing Kya Hai

आज के इस लेख में हमने आपको Digital Marketing Kya Hai? के बारे में विस्तार से और सरल भाषा में जानकारी प्रदान की है। ताकि आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में समझने में आसानी हो अगर फिर भी आपको इसमें कोई परेशानी आ रही है, तो आप मुझसे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

मुझे आशा है कि आपको यह लेख Digital Marketing क्या है? बेहद पसंद आया होगा। अगर ऐसा है, तो आप इस लेख को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें।

Share To:

मेरा नाम आशीष कुमार है। मैं जिला कन्नौज उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं एक फुल टाइम Blogger हूँ। आपको मेरे Blog पर Tech, Blogging, Online Earning से संबंधित आर्टिकल मिलेंगे। मेरे Blog पर आने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!!!


Leave a Comment