2024 में Blogging कैसे शुरू करें? पूरा Roadmap हिंदी में

Blogging Kaise Kare: आज के समय में Blogging घर बैठे पैसे कमाने का एक बहुत ही पॉपुलर तरीका बन गया है। जिसकी मदद से बहुत सारे लोग लाखों रूपये महीने के कमा रहे हैं। उन्ही को देखकर या Online पैसे कमाने की चाह रखने वाले लोग Blogging से पैसे कमाना चाहते हैं। जिसके कारण वे अपना ब्लॉग शुरू करते हैं, लेकिन उनके पास Blogging कैसे शुरू करें? इसका एक सही Roadmap नहीं होता है। जिसके कारण ज्यादातर नये ब्लॉगर ब्लॉगिंग में असफल हो जाते हैं।

यदि आप उन ब्लॉगर्स में से एक हैं जिन्होने अपना ब्लॉग तो शुरू किया लेकिन ब्लॉगिंग में वो सफलता नहीं मिली जो आप चाहते थे, अगर ऐसा है, तो यह लेख आपके लिए होने वाला है क्योंकि आज के इस लेख में Blogging का पूरा रोडमैप ब्लॉग बनाने से लेकर उससे पैसे कमाने के बारे में बतायेंगे। इसलिए आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुए सीधा चलते हैं अपने लेख पर और विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं कि 2024 में Blogging कैसे शुरू करें? पूरा Roadmap हिंदी में।

Table of Contents

Blogging क्या है?

Blogging कैसे शुरू करें
Blogging कैसे शुरू करें

Blogging कैसे करें? यह जानने से पहले आपको यह जानना होगा कि आखिर Blogging क्या है? क्योंकि तभी आप ब्लॉगिंग करने के बारे में अच्छे समझ पायेंगे। ब्लॉगिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें एक व्यक्ति अपना ब्लॉग बनाकर उस पर हाई क्वालिटी आर्टिकल लिखना, उन्हे अपडेट करना, ब्लॉग का SEO करना, Internal Linking करना, Off Page SEO करना आदि जो भी कार्य करता है। वो सब ब्लॉगिंग के अंतर्गत आते हैं।

यहां पर आपको एक बात क्लियर हो गई होगी कि ब्लॉगिंग सिर्फ ब्लॉग बनाना या उस पर पोस्ट पब्लिश करना ही नहीं होता है। एक ब्लॉगर ब्लॉग बनाने से लेकर उस पर जो भी कार्य करता है वह सब ब्लॉगिंग के अंतर्गत आता है।

Blog क्या होता है?

ब्लॉग को आप एक ऑनलाइन डायरी समझ सकते हैं। जिसमें व्यक्ति अपने अनुभव, विचार, ज्ञान आदि चीजों को इंटरनेट की मदद से दुनिया भर के लोगों के बीच शेयर करता है तथा अपने Content को Monetize करके उससे पैसे कमाता है। जो भी व्यक्ति ब्लॉग पर काम करता है वह ब्लॉगर कहलाता है तथा ब्लॉग पर कार्य करने की पूरी प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहा जाता है। आप अपना ब्लॉग बनाकर बड़ी आसानी से लाखों रुपए महीने के कमा सकते हैं क्योंकि अभी के समय में भारत में ऐसे बहुत से ब्लॉगर हैं जो ब्लॉगिंग से महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं।

Blogging क्यों शुरू करें?

यदि आपके मन में येह सवाल आ रहा है कि Blogging क्यों शुरू करें? तो नीचे दिए गए Points आपको इस सवाल का सही जवाब दे देंगे।

  • ब्लॉगिंग शुरू करके आप 9 से 5 की Job से छुटकारा पा सकते हैं।
  • ब्लॉगिंग शुरू करके आप घर बैठे महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।
  • ब्लॉगिंग शुरू करने से आप खुद के बॉस बन जाते हैं। यहां आपसे कोई कुछ कहने वाला नहीं होता है आप जब चाहे कम करें और जब चाहे काम ना करें।
  • ब्लागिंग में आप खुद के लिए काम करते हैं ना कि दूसरे के लिए।
  • ब्लॉगिंग करने से आप अपने बिषय में एक्सपर्ट बन जाते हैं और एक समय बाद उसके बारे में लोगों को सीखना शुरू कर देते हैं जिससे आपकी कमाई और ज्यादा बढ़ जाती है।

Blogging कैसे शुरू करें? (Blogging Kaise Kare)

ब्लॉगिंग कैसे शुरूकरें के बारे में जानने से पहले मैं आपको यहां एक बात बता देता हूं, कि ब्लागिंग में करियर बनाने के लिए ऐसा कोई तरीका नहीं है। जिसे आप फॉलो करें और एक सफल प्रोफेशनल ब्लॉगर बन जाए। Blogging में सफलता हासिल करने के लिए आपको रोज कुछ ना कुछ नया सीखना और बहुत कठिन परिश्रम करने की आवश्यकता होती है।

इसके बाद एक ऐसा समय आता है जब आपको ब्लॉगिंग अच्छी लगने लगती है और इससे आप पैसे भी कमाने लगते हैं। एक बार जब ब्लॉगिंग से अच्छे पैसे कमाना शुरू कर दें तब आप अपने आप को एक सफल ब्लॉगर मान सकते हैं और समझ सकते हैं कि ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आपका कैरियर बन गया है।

लेकिन उसके बाद भी आपको यह नहीं समझना चाहिए कि आपको ब्लॉगिंग की सारी जानकारी हो गई है, क्योंकि ब्लॉगिंग एक ऐसी चीज है जिसके बारे में आज तक दुनिया में किसी भी ब्लॉगर को सारी जानकारी नहीं हुई है। जिसका मुख्य कारण है गूगल अपने एल्गोरिथम में समय-समय पर अपडेट करता रहता है। इसलिए आप कितने भी सफल ब्लॉगर बन जाएं लेकिन सीखना और कठिन परिश्रम करना कभी भी बंद ना करें।

 तो चलिए अब Step by Step जानने की कोशिश करते हैं कि 2024 में Blogging कैसे शुरू करें? हम इस लेख में Point से संबंधित उनके लेख को भी Add कर कर देंगे। जिससे आप उसके बारे में अच्छे समझ सकते हैं।

#1 – सही Blogging Niche का चुनाव करें

Blogging शुरू करने तथा उसमें सफलता पाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण Step होता है। अपने ब्लॉग के लिए सही Blogging Niche का चुनाव करना। Niche का मतलब Topic या बिषय होता है। जिस पर आप अपना ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग करते हैं। उसे Blogging Niche कहा जाता है।

मान लीजिए कोई ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर Technology से संबंधित आर्टिकल पब्लिश करता है, तो उसके ब्लॉग की Niche टेक है। इसी तरह जो हेल्थ से संबंधित जानकारी शेयर करता है, तो उसकी Niche हेल्थ होगी। इसी प्रकार दुनियाभर में अलग-अलग Niche पर बहुत सारे ब्लॉग बने हैं।

सही Blogging Niche का चुनाव कैसे करें?

जैसा कि मैंने पहले ही आपको बताया है कि Blogging में सफलता पाने के लिए एक सही Niche का चुनाव करना बहुत जरूरी है। इसलिए आपको अपने ब्लॉग के लिए ऐसी Niche को सेलेक्ट करना है। जिसके बारे में आपको अच्छी खासी जानकारी हो और उसके बारे में लिखने में आपको अच्छा लगता हो, इससे आप ब्लागिंग में कभी भी बोर नहीं होंगे और काफी लंबे समय तक ब्लॉगिंग करते रहेंगे। जिससे आपके ब्लागिंग में सफल होने के Chance अधिक हो जाते हैं।

इसके विपरीत यदि आप दूसरों के ब्लॉग देखकर ऐसी Niche को सेलेक्ट कर लेते हैं। जिसके बारे में आपको अधिक जानकारी नहीं है तो उसके बारे में लिखने में आपको बोरिंग महसूस होगा। जिससे आप ज्यादा समय तक ब्लॉगिंग नहीं कर पाएंगे। अधिकतर नये ब्लॉगर ऐसा ही करते हैं जिसके कारण वह ब्लागिंग में सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं। आपको अपने ब्लॉग के लिए वही Niche सेलेक्ट करना है जिसके बारे में आपको अच्छी खासी जानकारी हो और उसके बारे में लिखते समय बोरिंग महसूस ना करें।

#2 – Blog का सही Domain Name चुनें

ब्लॉग के लिए सही डोमेन नेम का चुनाव करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि यह हमारे ब्लॉग का नाम होता है और युजर्स इसे सर्च इंजन में इंटर करके सर्च करते हैं। जैसा की हमारे ब्लॉग का डोमेन नेम a2zhindime.com है। जिसे हर कोई आसानी से याद रख सकता है।

सही Domain Name का चुनाव कैसे करें?

आपने ब्लॉग के लिए सही डोमेन नेम को सेलेक्ट करने के लिए आप निम्नलिखित 4 बातों पर ध्यान दें।

  • Domain Name में अपनी Blogging Niche को शामिल करने की कोशिश करें। जैसे यदि आपका ब्लॉग Tech पर बना है, तो आप Techinhindi.com या a2ztechinhindi.com आदि डोमेन नेम ले सकते हैं।
  • डोमेन नेम ऐसा खरीदें जिसे हर कोई आसानी से याद रख सके।
  • छोटे से छोटा डोमेन नेम खरीदने की कोशिश करेंगे। आपने डोमेन में 5 से 10 अक्षरों का ही इस्तेमाल करें।
  • हमेशा Top Level Domain (जैसे .com, .in, .net, .org) ही खरीदें।

Domain Name कहाँ से खरीदें?

आज के समय में मार्केट में बहुत सारी ऐसी कंपनी जैसे GoDaddy, Bigrock, Namechep आदि हैं, जो डोमेन नेम प्रोवाइड करती हैं। आप यहाँ से बड़ी आसानी से अपने ब्लॉग के लिए डोमेन नेम खरीद सकते हैं।

#3 – Best Blogging Platform को सेलेक्ट करें

एक सही Niche और डोमेन नेम का चयन करने के बाद ब्लॉगिंग के लिए एक बेस्ट प्लेटफॉर्म का चुनाव करना बहुत जरूरी है। क्योंकि किसी भी ब्लॉग को सफल बनाने में ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

वैसे तो आज के समय में बहुत सारे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जो ब्लॉग बनाने की सुविधा प्रदान करते हैं, लेकिन अभी के समय में दो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Blogger.com तथा WordPress.org बहुत ही पॉपुलर प्लेटफार्म हैं।

यदि आप इन दोनों ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को सेलेक्ट करने में परेशान है तो आप मेरे ब्लॉग के आर्टिकल Blogger vs WordPress को पढ़ सकते हैं। जिसमें हमने दोनो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बारे में विस्तार से बताया है।

यदि आप कुछ पैसे खर्च करके ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो मेरी राय में आप अपने ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत WordPress.org प्लेटफार्म से ही करें क्योंकि यह प्लेटफार्म Blogger.com की तरह फ्री तो नहीं है, लेकिन ये दुनिया का सबसे बेहतरीन और पॉपुलर ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है। जिसके कारण इस पर दुनिया के 43% ब्लॉग और वेबसाइट बने हैं।

#4 – Blogging शुरू करने के लिए Best Web Hosting खरीदें

यदि आप अपना ब्लॉग Blogger.com नहीं बनाते हैं, तो आपको ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए एक Best Web Hosting को खरीदना होगा। वेब होस्टिंग एक ऐसा Space होता है, जहाँ पर आपके ब्लॉग का सारा डाटा स्टोर होते हैं। ये स्पेस हमेशा Online रहता है। जिसके कारण और आपका ब्लॉग हमेशा ब्लॉग ऑनलाइन रहता है।

अभी के समय में मार्केट में बहुत सारी होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनियां (जैसे Hostinger, A2 Hosting, Cloudways आदि) हैं। जहाँ से आप अपने ब्लॉग के लिए होस्टिंग खरीद सकते हैं। मेरी राय में आप शुरू में अपने ब्लॉग के लिए Shared Hosting को खरीदें क्योंकि यह आपको काफी कम दाम में मिल जायेगी।

#5 – Domain Name को Hosting से Connect करें

एक बार डोमेन नेम और वेब होस्टिंग सफलतापूर्वक खरीदने के बाद आपको अपना ब्लॉग बनाने के लिए डोमेन और होस्टिंग को एक दूसरे से कनेक्ट करना होगा। जिसके बाद आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो जाएगा। यदि आपने अपना ब्लॉग बनान के लिए GoDadday या किसी अन्य किसी डोमेन नेम प्रोवाइडर कंपनी से खरीदा है, तो आपको उसे अपनी होस्टिंग के साथ कनेक्ट करना होगा, लेकिन यदि आप Hostinger से एक साल के लिए होस्टिंग खरीदते हैं, तो वहाँ पर आपको फ्री में डोमेन नेम मिलता है, जिसे कनेक्ट नहीं करना पड़ता है क्योंकि होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनियां Domain Name को ऑटोमेटिक कनेक्ट करके ही प्रदान करती हैं।

#6 – Blog का Setup करें

Domain Name और Web Hosting खरीदने के बाद आपको Blog का सेटअप करना होगा, इसके लिए सबसे पहले आपको Domain Name और Web Hosting को Connect कीजिए। ऐसा करते ही आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो जायेगा। इसके आपको Cpanel मे जाकर WordPress को Install करना होगा। जिसके बाद आप सीधे WordPress के जरिए अपने ब्लॉग को मैनेज कर सकते है।

इतना करने के बाद आपको www.example.com/wp-admin लिखकर सर्च करें और Gmail ID और Password के साथ अपने ब्लॉग के Dashboard को Log In करें। अब आप अपने ब्लॉग के लिए जरूरी Plugins को Install करें। इसके अलावा ब्लॉग के लिए एक Lightweight और Fast Theme को Install और Active करके अपने ब्लॉग को Customize करें।

#7 – Blog के लिए महत्वपूर्ण Pages बनायें

Google AdSense का Approval पाने के लिए अपने ब्लॉग पर कुछ महत्वपूर्ण Pages जैसे About Us, Contact Us, Privacy Policy, Term & Condition, Disclaimer आदि बनाना बहुत जरूरी है।

ये सभी पेज बनाने के लिए आपको Blogger.com अथवा WordPress में Page का Option मिल जायेगा। जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग के लिए पेज बना सकते हैं।

Privacy Policy, Term & Condition, Disclaimer पेज बनाने के लिए आप Online Tool की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल में Privacy Policy Generator लिखकर सर्च करना होगा। ऐसे ही आप Term & Condition, और Disclaimer के साथ Generator लिखकर करेंगे, तो आपके सामने कई वेबसाइट आयेंगी जिनकी मदद से आप ये पेज बना सकते हैं।

#8 – Blog को Google Search Console में Add करें

अब आपको अपने ब्लॉग को Google Search Console में Add करना होगा। यह गूगल का बहुत ही बेहतरीन Tool है। जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग पर बारीकी से नजर रखते हैं। इसके अलावा जब आप अपना ब्लॉग इस में Add कर देते हैं, तो गूगल को पता चल जाता है कि आपने अपना ब्लॉग बनाया है।

जिसके बाद आपके ब्लॉग तथा ब्लॉग पोस्ट को जल्दी Index करने लगता है। यह बात आपको पता होनी चाहिए कि जो पेज Index होते हैं। वही SERPs में Show होते हैं। इसके अलावा आप इसकी मदद से ब्लॉग का Organic Traffic, Index Page, No Index Page, ब्लॉग में Error आदि सारी चीजों को देखकर उन्हे Fix कर सकते हैं।

Google Search Console में आपको ब्लॉग का Sitemap सबमिट करना होता है। जिससे आप जैसे ही नही पोस्ट पब्लिश करते हैं, तो गूगले के क्रॉलर को पता चल जाता है और वे उस पोस्ट को स्क्रॉल करके Index कर देते हैं।

#9 – Blog को Google Analytics से Connect करें

Google Analytics गूगल एक बहुत अच्छा टूल है। जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग पर आने वाले Traffic को ट्रैक कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको अपने ब्लॉग को Google Analytics से Connect करना होगा। आप गूगल एनालिटिक्स पर रियल टाइम, बीते कल, सप्ताह, महीने या साल भर के ट्रैफिक को भी ट्रैक कर सकते हैं।

यहाँ तक Step को फॉलो करने के बाद आपके बनकर तैयार हो चुका है। अब आपको अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखने होंगे, ब्लॉग को प्रोमोट करना होगा। जब आपके ब्लॉग पर Traffic आने लगेगा, तो आप ब्लॉग को मोनेटाइज कर करके उससे पैसे कमा सकते हैं।

#10 – अच्छे से Keyword Research करें

ब्लॉग पर High Quality और युनिक आर्टिकल पब्लिश करने होंगे। इसके लिए आपको अच्छे से कीवर्ड रिसर्च करना होगा। Keyword ऐसे शब्दों का समूह होता है। जिसे युजर्स सर्च इंजन में सर्च करते हैं। जैसे आपने इस लेख पर पहुंचने के लिए सर्च इंजन में Blogging Kaise Kare किया होगा, तो यही एक कीवर्ड है।

जब आप अच्छे से कीवर्ड रिसर्च करते हैं, तो आपको कीवर्ड के बारे में सारी जानकारी जैसे सर्च वैल्यूम, Competition आदि सब पता चल जाता है। यदि आप सही से कीवर्ड रिसर्च नहीं करते हैं और एक ऐसे कीवर्ड पर आर्टिकल लिखते हैं, जिसके बारे में कोई सर्च नहीं करता है, तो भले आपके आर्टिकल 1 नंबर पर रैंक लेकिन आपके ब्लॉग पर Traffic नहीं आयेगा।

Internet पर आपको बहुत सारे Free और Paid कीवर्ड रिसर्च मिल जायेंगे। जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग के लिए कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं। मेरी राय में आप अपने ब्लॉगिंग करियर की शुरूआत Low Competition Keyword को Target करके ही करें।

#11 – SEO Friendly Article लिखें

यदि आप अपने ब्लॉग पर Organic Traffic लाना चाहते हैं जो कि ब्लॉगिंग में सफलता पाने के लिए बहुत जरूरी है, तो आपको अपने ब्लॉग पर SEO Friendly Article लिखने होंगे। क्योंकि गूगल पर वही आर्टिकल रैंक करते हैं। जो SEO Friendly होते हैं।

आपको आर्टिकल लिखते समय उसे सर्च इंजन के अनुसार ऑप्टिमाइज करना होता है। इसमें बहुत सी SEO Plugin आपकी मदद करेंगी वो आपको गाइड करेंगी कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट को किस प्रकार से ऑप्टिमाइज करें। ब्लॉग पर SEO Friendly Article लिखने के लिए सबसे ज्यादा आपको On Page SEO पर काम करता है। इसमें आप Internal Linking, External Linking, Headings, Keyword Density, Keyword Placement आदि का सही से इस्तेमाल करें।

इसके अलावा आपको अपने ब्लॉग पर नियमित रूप से काम करना है जब आप ब्लॉग पर नियमित रूप से काम करते हैं, तो गूगल क्रॉलर और युजर्स आपके ब्लॉग पर नियमित रूप से आते हैं क्योंकि उन्हे पता होता है कि इस ब्लॉग पर प्रतिदिन कुछ ना कुछ नया मिलेगा। जिसके कारण आपका ब्लॉग जल्दी Grow कर जाता है।

#12 – Off Page SEO करें (Blog को Promote करें)

ब्लॉग को जल्दी से Grow करने के लिए आपको उसका Off Page SEO यानि कि ब्लॉग को Promote करना होगा। Off Page SEO के अंतर्गत ऐसी Techniques आती हैं। जिनकी मदद से हम अपने ब्लॉग को प्रोमोट करते हैं।

इसमें हम अपने ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं। जहाँ से ब्लॉग पर Instant Traffic आता है। इसके अलावा हम ब्लॉग के लिए High Quality Backlink बनाने के लिए Guest Post लिखते हैं। आप अपने ब्लॉग को प्रोमोट करने तथा अच्छे से Off Page SEO के बारे में सीखने के लिए नीचे दिये गये दोनों लेख को पढ़ सकते हैं।

#13 – Blog को Mobile Friendly बनायें

अपने ब्लॉग को Mobile Friendly बनाना बहुत जरूरी है क्योंकि एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्लॉग या वेबसाइट का लगभग 93% Traffic सिर्फ और सिर्फ मोबाइल से आता है और यह बात तो आपको पता है कि अभी के समय में सभी लोगों के पास लैपटॉप या कम्प्यूटर नहीं हैं, लेकिन सभी के पास स्मार्टफोन हैं।

ब्लॉग को मोबाइल फ्रेंडली बनाने के लिए सबसे पहले आप उस पर एक Lightweight और Fast थीम का इस्तेमाल करें। इसके बाद ब्लॉग की डिजाइन Simple ही रखें। जब आपका ब्लॉग मोबाइल फ्रेंडली होगा तब आपके ब्लॉग पर ज्यादा Traffic आयेगा। ब्लॉग को मोबाइल Friendly कैसे बनाये? इसके लिए आप नीचे Link पर क्लिक करके लेख को पढ़ सकते हैं।

#14 – Blog का Technical SEO करें

Blog को रैंक करवाने के लिए उसका Technical SEO करना भी जरूरी होता है। Technical SEO में आप अपने ब्लॉग को सर्च इंजन की तरह Optimize करते हैं। जिससे आपका ब्लॉग आसानी से रैंक करता है। इसके अलावा आपके ब्लॉग में जब भी कोई Technical Error आये, तो उसे आपको तुरंत Fix करना है। Technical SEO के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करके आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

#15 – अपने Competitors को देखें और बेहतर करें

Blogging में सफलता हाँसिल करने का ये बहुत बेहतरीन तरीका है क्योंकि आपके ब्लॉग पर Traffic तभी आयेगा। जब आपका आर्टिकल SERPs में टॉप पर रैंक करेगा और इसके लिए आपको अपनी Blogging Niche के Competitors को पीछे छोड़ना होगा। इसके लिए आपको उन्हे देखकर Analyze करना होगा कि वे कैसे काम करते हैं। उसके बाद आपको उनसे भी अच्छे से अपने ब्लॉग पोस्ट में करना है।

शुरूआत में आपको ऐसा करने में थोड़ी परेशानी होगी, लेकिन जब आप लगातार ऐसा करते रहेंगे, तो आपको ब्लॉगिंग में सफलता हाँसिल करने से कोई रोक  नही सकता है। ब्लॉगिंग में सफलता लगातार कुछ नया सीखना और उसे अपने ब्लॉग पर Apply करने पर ही निर्भर है। जो ब्लॉगर लगातार ऐसा करते हैं ब्लॉगिंग में सफलता पा लेते हैं, जो ऐसा नहीं करते हैं वो ब्लॉगिंग में असफल हो जाते हैं।

#16 – Blog से पैसे कमायें

लेख को यहाँ पत पढ़ने के बाद आप अच्छे से समझ गये होंगे कि Blogging Kaise Shuru करें। इसके बाद अब सबसे महत्वपूर्ण बात आती है जिसके लिए आपने ब्लॉगिंग शुरू की है Blogging से पैसे कैसे कमायें?

ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप Blogging से लाखों रूपये महीने के कमा सकते हैं, लेकिन नये ब्लॉग के लिए Google AdSense बहुत की लोकप्रिय तरीका है। आप गूगल एडसेंस के अलावा निम्नलिखित तरीकों का इस्तेमाल करके ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं।

  • Affiliate Marketing
  • Ezoic Ad Network
  • Guest Post
  • Backlink
  • Sponsor Post

FAQ – Blogging Kaise Shuru Kare

Blogging से संबंधित अक्सर नये ब्लॉगर्स के द्वारा पूछ जाने वाले Q&A निम्नलिखित हैं।

Q1 – मैं बिना पैसे वाला ब्लॉग कैसे शुरू करें?

आप Blogger.com पर बिना पैसे वाला शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आप Blogger पर फ्री ब्लॉग कैसे बनायें? लेख को पढ़ सकते हैं।

Q2 – Blogger कितना कमाते हैं?

यदि एक ब्लॉगर अच्छे काम करता है, तो वह महीने के कम से कम $500 से $1000 या उससे भी अधिक कमाता है।

Q3 – भारत का नंबर 1 ब्लॉगर कौन है?

भारत का नंबर एक ब्लॉगर सौरभ जोशी हैं।

ये महत्वपूर्ण लेख भी पढ़ें:

अंतिम शब्द – Blogging कैसे करें

आज एक इस लेख Blogging Kaise Shuru Kare में हमने आपको ब्लॉग बनाने से लेकर उससे पैसे कमाने तक की सारी जानकारी विस्तारपूर्वक सरल भाषा में बताई है। ताकि आप आसानी से ब्लॉगिंग शुरू करके उससे पैसे कमा सकें। यदि ब्लॉगिंग से संबंधित आपके मन में कोई सवाल है. तो आप मुझसे कमेंट करके पूंछ सकते हैं। हम हर संभव आपकी मद करेंगे।

मुझे आशा है कि आज का लेख Blogging कैसे शुरू करें? आपको बेहद पसंद आया होगा। अगर ऐसा है, तो आप इस लेख को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर आवश्य शेयर करें। यदि आप ब्लॉगिंग सीखकर ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप इस ब्लॉग पर बनें रहें क्योंकि हम इस ब्लॉग पर प्रतिदिन ब्लॉगिंग से संबंधित आर्टिकल पब्लिश करते हैं।

Share To:

मेरा नाम आशीष कुमार है। मैं जिला कन्नौज उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं एक फुल टाइम Blogger हूँ। आपको मेरे Blog पर Tech, Blogging, Online Earning से संबंधित आर्टिकल मिलेंगे। मेरे Blog पर आने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!!!


Leave a Comment