Blog Par Traffic Kaise Badhaye? ट्रैफिक बढ़ाने के 15+ आसान तरीके

Blog Par Traffic Kaise Badhaye, Blog पर Traffic कैसे बढ़ायें, ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ायें, Blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ायें, ब्लॉग पर Traffic कैसे बढ़ायें, Blog Traffic क्या होता है, Blog पर कितने प्रकार से Traffic आता है, Blog पर Traffic आने में कितना समय लगता है, ज्यादातर Blogger फेल क्यों होते हैं, मेरे Blog पर Traffic क्यों नहीं आ रहा है?

Blog Par Traffic Kaise Badhaye: जब कोई भी ब्लॉगर अपना Blog बनता है, तो उसका मकसद उससे ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने का होता है। लेकिन वे ब्लॉग से तभी पैसे कमा पाएंगे जब उनके ब्लॉग पर अच्छे से ट्रैफिक आएगा। ऐसे में जब उनके ब्लॉग पर Organic Traffic नहीं आता है, तो उनके दिमाग में सवाल चलता है कि आखिर Blog पर Traffic कैसे बढ़ायें?

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

यदि आपके भी मन में ऐसे सवाल आते हैं, तो आप इस लेख को अंत तक पढ़ते रहें। इस लेख में आपके सारे सवालों का जवाब मिल जायेंगे।

जब भी कोई नया Blog बनता है, तो Soundbox Effect के कारण उस पर शुरुआत में Traffic नहीं आता है, लेकिन 2 से 3 महीने के बाद उस पर धीरे-धीरे ट्रैफिक आना शुरू हो जाता है। हर एक Blogger इसी उम्मीद में ब्लॉग पर काम भी करता रहता है। लेकिन जब उसके ब्लॉग पर लगभग 6 महीने के बाद भी ट्रैफिक नहीं आता है, तो वह निराशा होकर ब्लॉगिंग छोड़ने का विचार बना लेते हैं, क्योंकि 60% से 70% ब्लॉगर ब्लॉग पर ट्रैफिक ना आने के कारण ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है।

अभी के समय में Blogging में कंपटीशन बहुत ज्यादा बढ़ गई है। जिसके कारण किसी भी ब्लॉग पर आसानी से Traffic लाना बड़ा मुश्किल हो गया है, लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप अपने Blog पर आसानी से Traffic ला सकते हैं|

इस लेख में हम आपको Blog Traffic क्या होता है? Blog पर कितने प्रकार से Traffic आता है? Blog का Traffic कैसे बढ़ायें? के 15+ तरीकों के बारे में बतायेंगे, तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुए सीधा चलते हैं अपने लेख पर और विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं कि Blog पर Traffic कैसे बढ़ायें?

Table of Contents

Blog Traffic क्या होता है?

Blog Par Traffic Kaise Badhaye
Blog Par Traffic Kaise Badhaye

यदि आप इस बात को लेकर कन्फ्यूज है कि Traffic क्या होता है, तो मैं आपको बता दूं, कि जब लोग या यूजर्स कहीं एक जगह एकत्रित होते हैं या वहां पहुंचते हैं, तो उस Traffic कहा जाता है।

चलिए इसे आसान भाषा में समझते हैं जैसे Road पर चलने वाले लोगों को Road Traffic कहा जाता है। YouTube पर Video देखने वाले यूजर्स को YouTube Traffic कहा जाता है। इसी तरह ब्लॉग पर आर्टिकल पढ़ने वाले यूजर्स को Blog Traffic कहा जाता है।

किसी भी ब्लॉक को Grow करने, Blog की Authority बढ़ाने तथा उससे पैसे कमाने के लिए Traffic की जरूरत होती है। आपके ब्लॉग पर जितना अधिक ट्रैफिक आएगा। आप अपने ब्लॉग से उ तना अधिक पैसे कमायेंगे। वहीं यदि आपका YouTube Channel है, तो उस पर जितना अधिक ट्रैफिक आएगा, तो आप YouTube से उतना अधिक पैसा कमाएंगे। चलिए अब जानते हैं कि Blog पर कितने प्रकार से Traffic आता है?

Blog पर कितने प्रकार से Traffic आता है?

वैसे तो Blog पर Traffic लाने के बहुत से प्रकार हैं, लेकिन हम आपको कुछ ऐसे प्रकार बताएंगे जिनके मदद से अधिकतर लोग अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाते हैं, तो चलिए जानते हैं इन प्रकार के बारे में

#1 – Organic Traffic – जब कोई यूजर सर्च इंजन में अपनी Query रिसर्च करता है, तो वहां से जो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आता है, तो उसे Organic Traffic कहा जाता है। किसी भी ब्लॉग को सफल बनाने के लिए Organic Traffic बहुत जरूरी होता है, क्योंकि यह अनलिमिटेड ट्रैफिक होता है, इसके लिए आपको कोई पैसे नहीं खर्च करने पड़ते हैं। इससे आपके ब्लॉग की अथॉरिटी कम समय में काफी बढ़ जाती है।

#2 – Social Traffic – जब आप अपनी Blog Post को सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं, तो उसके बाद वहाँ से जो Traffic आता है उसे सोशल ट्रैफिक कहा जाता है। सोशल मीडिया से आपको Instant Traffic मिलता है। ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए यह कुछ हद तक सही है, लेकिन इस पर निर्भर होना सही नहीं है।

#3 – Direct Traffic – जब कोई यूजर आपके Blog पर बार-बार आता है, तो वह आपके Blog को पसंद करने लगता है। जिसके बाद वह आपके ब्लॉग पर आने के लिए सीधा ही ब्लॉग के URL को डालकर सर्च कर लेता है। ब्लॉग पर आने वाले इस प्रकार के ट्रैफिक को Direct Traffic कहा जाता है।

#4 – Referral Traffic – जब कोई Blogger आपको Backlink देता है, तो वहां से आने वाले ट्रैफिक को Referral Traffic कहा जाता है।

#5 – Paid Traffic – जो Blogger कम समय में अपने ब्लॉग को जल्दी से Grow करना चाहते हैं, तो वे गूगल सर्च में अपने ब्लॉग के एड चलवाते हैं या Traffic खरीदते हैं। इस प्रकार के ट्रैफिक को Paid Traffic कहा जाता है। यह आपके ब्लॉग के लिए ज्यादा Helpful नहीं होता है, क्योंकि यह लिमिटेड होता है और आपके ब्लॉग पर नकारात्मक प्रभाव भी ड़ाल सकता है।

Blog का Traffic कैसे बढ़ायें? 15+ आसान तरीकें

Blog पर कितने प्रकार से Traffic आता है? जानने के बाद आप अब जानते हैं कि Blog Par Traffic Kaise Badhaye?  इस लेख में आपको आपको 15+ तरीके बतायेंगे जिनका इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग का Traffic आसानी से बढ़ा सकते हैं। अभी के समय में लगभग हर एक सफल ब्लॉगर इस तरीकों का इस्तेमाल करता है, तो चलिए जानते हैं इन तरीकों के बारे में…

#1 – Keyword Research करके Blog का Traffic कैसे बढ़ायें?

Article लिखने से पहले आप Keyword Research अच्छे से करें। इसमें आप उन Keyword को Select करनें जिनमें कंपटीशन बेहद कम और उन की सर्च Value ज्यादा होती है। इससे आपके ब्लॉग पर शुरुआत से ही Traffic आना शुरू हो जाएगा।

इसके विपरीत यदि आपने किसी ऐसे Keyword पर आर्टिकल लिख दिया। सर्च बैल्यू बेहद कम और उसमें कंपटीशन बहुत ज्यादा हो, ऐसे में आपको अपने ब्लॉक पर ट्रैफिक लाने के लिए साल लग जाएगा।

आप अपने ब्लॉगिंग की शुरुआत में Long Tail Keyword को ही Target करें, क्योंकि इस प्रकार के कीवर्ड में कंपटीशन बहुत कम होता है। ऐसे में आपका ब्लॉग जल्दी Rank हो जायेगा। जिससे उस पर ट्रैफिक ज्यादा आएगा।

#2 – High Quality आर्टिकल लिखकर Blog का Traffic कैसे बढ़ायें?

यदि आप Blogging को लेकर सीरियस हैं, तो आप अब तक यह जान चुके होंगे कि Blogging में “Content is King” यानि कि Content ही राजा होता है। यदि आपके Content  में दम है और वह Users की Query  को संतुष्ट करता है। तभी आपका ब्लॉग सर्च इंजन रिजल्ट पेज के टॉप में रैंक करेगा।

अन्यथा आप कितनी भी मेहनत कर ले, Blogging में कितने साल क्यों न लगा दें। आप अपने Blog को कभी Rank नहीं कर पाएंगे और जब Blog Rank नहीं होगा, तो उस पर Traffic भी नहीं आएगा।

इसलिए आप अपने ब्लॉग पर आधी-अधूरी जानकारी, Low Quality Content,  अन्य Blog का Copy Content आदि कुछ भी अपने ब्लॉग में Publish ना करें। आप ब्लॉग पर High Quality और Unique Article ही पब्लिश करें।

Blog Post पब्लिश करने से पहले एक बार खुद से सवाल पूछे कि यदि आप इस Post को पढ़ोगे, तो क्या Query को संतुष्ट करेगी। जब आपको इसका जवाब हां में मिले। तब आप अपनी Post पब्लिश करें। ऐसा करने से आपको बहुत फायदा मिलेगा। इससे आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बहुत ज्यादा बढ़ेगा।

#3 – SEO Friendly आर्टिकल लिखकर Blog पर Traffic कैसे बढ़ायें

यदि आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग सर्च इंजन रिजल्ट पेज में Top पर रैंक करें और आपके ब्लॉग पर Traffic बढ़ें, तो आप अपने ब्लॉग पर SEO Friendly आर्टिकल लिखें।  इसमें आपको अपनी पोस्ट को सर्च इंजन के हिसाब से ऑप्टिमाइज करना होता है।

जब आपकी ब्लॉग पोस्ट SEO Friendly होती है, तो ब्लॉग पर Organic Traffic आता है। ब्लॉग पोस्ट को SEO Friendly बनाने के लिए आप निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें।

  • Title और Meta Description में Focus Keyword का इस्तेमाल जरूर करें।
  • पोस्ट मे Headings का सही से इस्तेमाल करें।
  • ब्लॉग पोस्ट के URL को छोटा रखें और उसमें Focus Keyword का इस्तेमाल करें।
  • ब्लॉग पोस्ट में Keyword Density 1% से 2% ही रखें।
  • Focus Keyword का इस्तेमाल सही स्थान पर करें।
  • ब्लॉग पोस्ट में External Linking और Internal Linking करें।

#4 – Blog की Loading Speed Fast रखें

जब से 4G का जमाना आया है, तब से हर एक Internet User को इंतजार करना बहुत कठिन हो गया है, इसलिए अभी के समय में अगर ब्लॉग को Open होने में 3-4 सेकंड से ज्यादा समय लगता है, तो ज्यादातर Users ब्लॉक को छोड़कर चले जाते हैं।

इसलिए आपको अपने ब्लॉग की Loading Speed को Fast रखना है। ब्लॉग की Loading Speed को Fast रखने के लिए आप WP-Rocket प्लगाइन का इस्तेमाल करें तथा अपने ब्लॉग की डिजाइन को सिंपल और साधारण रखें। ब्लॉग में Unused Plugin को Uninstall कर दें।

इसके अलावा ब्लॉग पर Lightweight और Fast थीम का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप जनरेटप्रेस थीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक Lightweight और Fast टीम है। अभी के समय में ज्यादातर Blogger इसी थीम का इस्तेमाल कर रहे हैं।

जब किसी ब्लॉग की Speed Fast होती है, तो उसकी सर्च इंजन रिजल्ट पेज में Ranking Improve होती है, क्योंकि Blog की स्पीड Google का एक महत्वपूर्ण रैंकिंग Factor है।

#5 – Blog Post का Attractive और Catchy Title लिखें

किसी भी ब्लॉग का Traffic बढ़ाने के लिए उसकी Blog Post का Title बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि Title एक ऐसी चीज है। जो हर स्थान पर Show होती है। जैसे जब आप Post पब्लिश करते हैं, तो सर्च इंजन में ब्लॉग पोस्ट का Title दिखता है। इसके बाद जब आप उसे सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं, तो वहां पर भी Title दिखता है।

यदि आपकी Blog Post का टाइटल Attractive और Catchy होगा, तो उस पर ज्यादा क्लिक आएंगे और जब ज्यादा क्लिक आएंगे, तो Traffic भी ज्यादा आएगा। इसके विपरीत अगर आपके ब्लॉग पोस्ट का Title देखने में भद्दा और बोरिंग सा लगा, तो उस पर कोई क्लिक नहीं करेगा। बेशक आपने कितनी ही मेहनत क्यों ना करके आर्टिकल दिखा हो।

Title पर क्लिक करने के बाद ही तो कोई पूरा आर्टिकल पढ़ेगा। लेकिन किसी को Title ही नहीं पसंद आएगा, तो वह आपका आर्टिकल कहां से पढ़ेगा। इसलिए आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के टाइटल पर ज्यादा ध्यान देना होगा। इसकी मदद से आप आसानी से अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।

#6 – Post को Social Media पर शेयर करें

आज के समय में Social Media की ताकत को कौन नहीं जानता है। यह किसी को भी पल भर में बहुत कुछ बन सकती है। इसका फायदा आपको भी उठाना चाहिए। आप जब भी अपनी कोई Blog Post पब्लिश करते हैं, तो उसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जरूर शेयर करें।

इसके लिए आप Facebook, X (पूर्व में ट्विटर), Pinterest, LinkedIn, WhatsApp, Telegram आदि पर अपने ब्लॉग से संबंधित Professional Page या चैनल बना लेना है। इसके बाद आपको नियमित रूप से अपनी ब्लॉग पोस्ट पर यहाँ पर शेयर करना है।

ऐसा करने से आप सोशल मीडिया की मदद से अपने ब्लॉग पर Instant Traffic ला सकते हैं। एक ब्लॉगर को ब्लॉग पर ट्रैफिक आने से मतलब होता है फिर वो जिस भी सोर्स से आये। ऐसा इसलिए है क्योंकि ब्लॉग पर जितना अधिक ट्रैफिक आता है उससे इतनी अधिक कमाई होती है।

#7 – Guest Post लिखकर Blog का Traffic कैसे बढ़ायें?

किसी ब्लॉग पर Traffic बढ़ाने के लिए Guest Post एक बहुत Powerful तरीका है, क्योंकि इसकी मदद से आप किसी अन्य ब्लॉग (जिसके लिए Guest Post लिखते हैं) का Traffic पूरी जिंदगी के लिए अपने ब्लॉग पर Drive कर सकते हैं।

Guest Post लिखते समय आपको अपने ब्लॉग का लिंक सबसे ऊपर Add करना है। क्योंकि पोस्ट में Link जितना ऊपर होता है। उसकी Value उतनी अधिक होती है। Guest Post की मदद से आपको एक हाई क्वालिटी Do-Follow Backlink मिलता है।

जिसे आपके ब्लॉग Authority बढ़ती है तथा उस ब्लॉग का Traffic Drive होकर आपके ब्लॉग पर आता है। यदि आप किसी ऐसे ब्लॉग के लिए Guest Post लिखते हैं। जिस पर अच्छा खासा ट्रैफिक आता है, तो आप Guest Post की मदद से आसानी से बहुत सारा Referral Traffic पा सकते हैं।

आप ऐसे ब्लॉग के लिए Guest Post लिखें। जिसकी Authority High, उस पर अच्छा खासा ट्रैफिक आता हो तथा वो ब्लॉग आपकी Blogging Niche से संबंधित हो तभी आपको Guest Post लिखने का पूरा फायदा मिलेगा, अन्यथा आपकी पूरी मेहनत बर्बाद हो जाएगी।

#8 – Quora से Blog का Traffic कैसे बढ़ायें?

Quora एक ऐसी Q&A वेबसाइट है, जहां पर लोग अपने प्रश्नों के जवाब हासिल करने तथा दूसरों के प्रश्नों के उत्तर देने आते हैं। यहां पर आप अपनी Blogging Niche से संबंधित सवालों के जवाब दे सकते हैं। जब आप किसी प्रश्ना का उत्तर दें तो उत्तर के Reference में अपनी ब्लॉग पोस्ट का Link जरूर Add करें।

इसके बाद जब किसी युजर्स को आपके द्वारा दिया गया उत्तर पसंद आएगा, तो वह आपके दिये गये लिंक पर क्लिक करके आपके आर्टिकल को भी पड़ेंगे। आप Quora की मदद से अपने ब्लॉग पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं, क्योंकि Quora पर 300 मिलियन एक्टिव युजर्स हैं जिसका फायदा आप उठा सकते हैं।

#9 – Social Share Button Add करें

किसी भी ब्लॉग का Traffic बढ़ाने में Social Share Button बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं क्योंकि जब भी युजर्स को आपकी ब्लॉग पोस्ट पसंद आती है, तो वे उसे इन Social Share Button की मदद से अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं। जिससे ब्लॉग का Traffic बढ़ता है।

#10 – Blog से संबंधित YouTube Channel बनायें

YouTube गूगल के पास दुनिया की दूसरे सबसे ज्यादा Search की जाने वाली वेबसाइट है। क्योंकि आज के समय में लोग पढ़ने से ज्यादा देखना पसंद करते हैं। आप YouTube का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने ब्लॉग से संबंधित एक YouTube Channel बनाना होगा। फिर आप जिस भी टॉपिक पर आर्टिकल लिखते हैं, उसी Topic पर एक Video बनाकर उसे अपने YouTube Channel पर पब्लिश करें। जब आप वीडियो को अपलोड़ करें, तो उसके डिस्क्रिप्शन में आर्टिकल के लिंक को भी ऐड कर दें।

जब लोगों का आपका वीडियो पसंद आएगा, तो वे आपका आर्टिकल पढ़ने के लिए उस लिंक पर क्लिक करके आपके ब्लॉग पर पहुंचेंगे। जिससे आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ेगा और सीधी सी बात है जब Blog का ट्रैफिक बढ़ता है, तो कमाई भी बढ़ती है।

यदि आप जल्दी से जल्दी अपने ब्लॉग का Traffic बढ़ाना चाहते हैं, तो उस पर Trending Topic पर आर्टिकल लिखें, क्योंकि Google भी Instagram, Facebook, YouTube आदि की तरह Trending Topic को ही ज्यादा Recommended करता है।

इससे आपके ब्लॉग के रैंक होने के Chance ज्यादा होते हैं। Trending Topic पर आर्टिकल लिखने के लिए आप Google Trend का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी मदद से आप पिछले 1 घंटे को छोड़कर बाकी सभी Trending Topic को दे सकते हैं और उन पर अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिख सकते हैं। लेकिन हां आपको अपने Blogging Niche से संबंधित ही Trending Topic पर आर्टिकल लिखना है, ऐसा नहीं है आप किसी भी Trending Topic पर आर्टिकल लिख दें इसका आपको फायदा कम नुकसान ज्यादा होगा।

#12 – Google Web Stories के द्वारा Blog का Traffic कैसे बढ़ायें?

यदि आप अपने ब्लॉग पर Organic Traffic बढ़ाना चाहते हैं, तो Google Web Stories आपके लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। इनकी मदद से आप आसानी से बहुत सारा Traffic अपने ब्लॉग में ला सकते हैं। क्योंकि अभी के समय में ज्यादातर लोग Visual फॉर्म में Content को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं।

आप Image, Video, Text, Audio और Animation की मदद से Google Web Stories बना सकते हैं। आप जिस भी टॉपिक पर वेब स्टोरी बनायें उससे संबंधित ब्लॉग पोस्ट के लिंक को भी उसमें Add करें। जिस पर क्लिक करके युजर्स आपके ब्लॉग पर पहुंच सकते हैं। गूगल वेबसाइट स्टोरी युजर्स को गूगल डिस्कवर और गूगल सर्च में दिखाई देती हैं।

#13 – Blog में Push Notification और Email Subscribe का इस्तेमाल करें

 Push Notification और Email Subscribe के इस्तेमाल से आपके ब्लॉग का Traffic बढ़ता है क्योंकि जब भी कोई युजर आपके ब्लॉग को सब्सक्राइब करता है, तो जैसे की आप कोई पोस्ट पब्लिश या अपडेट करते हैं, तो उसका Notification उसके पास पहुंच जाता है। जिसके बाद युजर्स आपकी पोस्ट को पढ़ते हैं।

इनके इस्तेमाल से आपके ब्लॉग पर Instant Traffic आता है।  Push Notification और Email Subscribe का इस्तेमाल Off Page SEO तकनीक के अंतर्गत आता है।

#14 – नियमित रूप से Article लिखकर ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ायें?

आपको अपने Blog पर नियमित रूप से आर्टिकल पब्लिश करना है, क्योंकि किसी भी ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने का यह बहुत ही पावरफुल तरीका है। जब आप नियमित रूप से आर्टिकल पब्लिश करते हैं, तो आपके ब्लॉग को क्रॉल करने के लिए सर्च इंजन के बॉट्स नियमित रूप से आते हैं।

लेकिन यहीं पर अगर आप पोस्ट पब्लिश करने में गैप कर देते हैं, तो सर्च इंजन बोट्स को समझ में नहीं आता है, कि आपके ब्लॉग को कब क्रॉल करें, क्योंकि किसी भी ब्लॉग को क्रॉल करने के लिए सर्च इंजन बॉट्स के पास एक सीमित समय होता है। इसलिए आप अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए उस पर नियमित रूप से आर्टिकल पब्लिश करें।

#15 – Blog को Mobile Friendly बनायें

किसी भी ब्लॉग पर लगभग 95% ट्रैफिक Mobile Search से आता है। आज के समय में जितने भी इंटरनेट यूजर हैं उनके पास मोबाइल मौजूद है और किसी भी जानकारी को हासिल करने के लिए अपने मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं।

इसलिए आपके ब्लॉग का Mobile Friendly होना बहुत जरूरी है। यदि आपका ब्लॉग Mobile Friendly नहीं है, तो आप बहुत सारा ट्रैफिक खो सकते हैं। किसी भी ब्लॉग पर मोबाइल सर्च से सबसे ज्यादा ट्रैफिक आता है।

#16 – Old Post को Update करके Blog पर Traffic कैसे बढ़ायें

आप Old Post को समय-समय पर Update करते रहें, क्योंकि इससे यूजर्स तथा सर्च इंजन को यह पता चलता है कि इस पोस्ट में कुछ नया Add हुआ है। जिससे युजर्स आपकी उस पोस्ट को दोबारा पढ़ते हैं तथा सर्च इंजन आपकी उस पोस्ट को दोबारा से Index करता है। जिससे उसकी रैंकिंग Improve होती है।

Techopedia के अनुसार अभी के समय में लगभग 42% ब्लॉगर अपनी Old Post को अपडेट करते हैं जिसमें से 33% ब्लॉगर का कहना है की Old Post को अपडेट करने से उन्हें फायदा मिलता है, तो आप भी अपने Old Post को अपडेट करके अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।

#17 – धैर्य बनायें रखें

इन सभी तरीकों को फॉलो करने के बाद यदि आपका नया ब्लॉग है, तो आप लगभग 6 महीने तक धैर्य बनाए रखें और काम करते रहें। उसके बाद आपके ब्लॉग पर Organic Traffic आना शुरू हो जाएगा। जब एक बार आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाए। तब उसे बनाए रखने के लिए आपको उस पर नियमित रूप से काम करना होगा। ब्लॉगिंग एक धीमी प्रक्रिया है, इसमें सफलता पाने के लिए धैर्य बनाए रखकर काम करने की आवश्यकता होती है। यदि आप एक सफल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आप ब्लॉगिंग में धैर्य बनाए रखें।

ये महत्वपूर्ण लेख भी पढ़ें:

FAQ – Blog Par Traffic Kaise Badhaye

Blog पर Traffic बढ़ाने से संबंधित अक्सर पूछे जानने वाले कुछ महत्वपूर्ण Q&A निम्नलिखित हैं।

Q1 – Blog पर Traffic आने में कितना समय लगता है?

यदि आप ब्लॉग पर सही से काम करते हैं, तो ब्लॉग पर Traffic आने में कम से 6 से 9 महीने या इससे ज्यादा समय लग सकता है।

Q2 – ज्यादातर Blogger फेल क्यों होते हैं?

ब्लॉगर पर Traffic न आने से वे हिम्मत हारकर ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं।

Q3 – मेरे Blog पर Traffic क्यों नहीं आ रहा है?

आप मेरे द्वारा बताये गये तरीकों में दिखें आप कौन सा तरीका छोड़ रहे हैं क्योंकि यदि आप इन तरीकों को फॉओ करते हैं, तो आपके ब्लॉग पर Traffic जरूर आयेगा।

Q4 – Blog पर Traffic कैसे बढ़ायें?

आप अपने ब्लॉग पर Traffic बढ़ाने के लिए मेरे द्वारा बताये गये इन 17 तरीकों का इस्तेमाल करें। इनकी मदद से आपके ब्लॉग का Traffic बढ़ जायेगा।

अंतिम शब्द – Blog Par Traffic Kaise Badhaye

आज के इस लेख Blog Par Traffic Kaise Badhaye? में हमने आपको 15+ ऐसे तरीके बताये हैं। जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग का Traffic आसानी से बढ़ा सकते हैं। यदि आपको किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है, तो आप मुझसे कमेंट करक पूछ सकते हैं। हम आपकी हर संभव मदद करेंगे।

मुझे आशा है कि आज का लेख Blog पर Traffic कैसे बढ़ायें? आपको बेहद पसंद आया होगा। अगर ऐसा है, तो आप इस ब्लॉग को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें। यदि आप Blogging सीखना चाहते हैं, तो आप इस ब्लॉग पर बने रहें क्योंकि हम इस ब्लॉग ब्लॉगिंग से संबंधित आर्टिकल हर रोज पब्लिश करते हैं।

Share To:

मेरा नाम आशीष कुमार है। मैं जिला कन्नौज उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं एक फुल टाइम Blogger हूँ। आपको मेरे Blog पर Tech, Blogging, Online Earning से संबंधित आर्टिकल मिलेंगे। मेरे Blog पर आने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!!!


2 thoughts on “Blog Par Traffic Kaise Badhaye? ट्रैफिक बढ़ाने के 15+ आसान तरीके”

  1. Hello sir me blogging site bna rha hu par site par traffic bhi nhi aarha hi aur adsense ka approval bhi nhi mil rha hai please sir meri help kariye.

    Reply
    • आप इस लेख में बताये गये तरीकों को फॉलो करें आपके ब्लॉग पर Traffic जरूर आयेगा। रही बात गूगल एडसेंस की तो आपके ब्लॉग पर 25 से 30 युनिक और हाई क्वालिटी आर्टिकल पब्लिश होने चाहिए। इसके अलावा ये सभी आर्टिकल SERPs में रैंक होने चाहिए। उसके बाद आप गूगल एडसेंस के लिए Apply करेंगे, तो उसका Approval आपको मिल जायेगा।

      Reply

Leave a Comment